फरीदाबाद - सीएम यात्रा पर, सफाई कर्मचारी हड़ताल पर!

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर जन आशीर्वाद यात्रा कर रहे हैं। आज इस यात्रा के तहत वो फरीदाबाद पहुँचे। लेकिन उनकी इस यात्रा से पहले फरीदाबाद के 3185 निगम कर्मचारी हड़ताल पर रहे। ये हड़ताल 27 अगस्त से शुरू हुई और 29 अगस्त तक चलेगी।
 
इस बाबत फरीदाबाद के नगर निगम अधिकारियों से संतोषप्रद उत्तर नहीं मिला। कॉर्पोरेशन सचिव जतिंदर कुमार ने सवाल पूछते ही छुट्टी पर होने का हवाला दिया। पूछे गए किसी सवाल का जवाब उन्होंने नहीं दिया।
 
वहीं एडिशनल कमिश्नर विक्रम ने इस बारे में सूचना देने से इंकार कर दिया। और कमिश्नर के पीए से बात करने के लिए कहा। इस तरह अधिकारी बात को टालते रहे। 
 
आख़िरकार, इस्टेबलिशमेंट ब्रांच के विकास कन्हैया ने बताया कि 3185 सफाई और सीवर कर्मचारी हड़ताल पर हैं। खट्टर सरकार द्वारा कथित तौर पर की गई वादाफ़रामोशी हड़ताल का कारण बना। दरअसल, 2018 में खट्टर सरकार ने सफ़ाई कर्मचारियों की मांगों को लेकर कुछ आश्वासन दिया था। लेकिन उन आश्वासनों को पूरा नहीं किया गया। 
 
निगम कर्मचारी जिन मांगों को लेकर हड़ताल पर रहे, उनमें प्रमुख हैं - 
  • ठेका प्रथा मुक्त हो और कर्मचारियों को विभाग रोल पर रखे।
  • आबादी के हिसाब से तृतीय और चतुर्थ श्रेणी में नए पद सृजित हों।
  • 18000 रुपयों का न्यूनतम वेतन और 5000 रुपयों का जोखिम भत्ता तय हो।
 
इनके अलावा इपीएफ, बीमा और मेडिकल सुविधा को लेकर भी कर्मचारियों की कुछ मांगें हैं। विकास कन्हैया ने बताया कि सरकार ने पहले इन मांगों को मान लिया था लेकिन उसके बाद सरकार के स्टैंड को लेकर कुछ भी बताने से कतराते रहे।
 
ख़ैर, जन आशीर्वाद के पहले दिन एक व्यक्ति द्वारा सीएम काफिले में घुसकर खुद को आग लगा देने का प्रयास और अब फरीदाबाद में सफाई कर्मचारियों द्वारा यात्रा का विरोध लोगों की असंतुष्टि की एक झलक है।

More videos

See All