PAK की नापाक हरकत का जवाब देने के लिए सेना ने LoC पर तैनात की अतिरिक्त ब्रिगेड

केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने और धारा 370 को कमजोर किए जाने के बाद से ही बॉर्डर और घाटी के इलाकों में तनाव का माहौल है. इस बीच भारतीय सेना ने लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) के पास अतिरिक्त ब्रिगेड की तैनाती कर दी है. सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान बॉर्डर के पास अपनी नापाक हरकत को अंजाम दे सकता है, यही कारण है कि भारत ने पूरी तैयारी की है.
सेना के सूत्रों के अनुसार, सेना ने ऐसे कुछ स्थानों को भी चिन्हित किया है जहां पर पाकिस्तानी समर्थक अलगाववादी संगठन माहौल को बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं. ये चिन्हित स्थान कश्मीर घाटी के अंदर हैं.
इसी को देखते हुए लाइन ऑफ कंट्रोल के उत्तरपूर्व इलाके में एक पूरी ब्रिगेड को तैनात किया गया है, जिससे अगर पाकिस्तान बॉर्डर के जरिए आतंकियों को भारत में भेजने की कोशिश करता है तो उसे नाकाम किया जा सके. इससे पहले भी ये ब्रिगेड उस हिस्से में तैनात थी जहां पर आतंकियों की घुसपैठ को रोका गया था, ये सब अमरनाथ यात्रा को देखते हुए किया गया था.
सेना प्रमुख बिपिन रावत ने खुद सीनियर कमांडर के साथ कई बैठकें की हैं और चिन्हित स्थानों पर सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया है. बता दें कि हाल ही में अनुच्छेद 370 को कमजोर करने से पहले बिपिन रावत ने घाटी का दौरा किया था, जहां उन्होंने सारे इंतजामों को परखा था.
गौरतलब है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भी अभी कश्मीर में ही हैं. वह वहां पर हालात का जायजा ले रहे हैं और आम लोगों के साथ मुलाकात कर रहे हैं. बुधवार को भी उन्होंने शोपियां में स्थानीय नागरिकों से मुलाकात की थी और केंद्र सरकार के फैसले के बारे में उनकी राय जानी थी.
सुरक्षा की दृष्टि से अभी केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के इलाकों में धारा 144 लागू की हुई है. घाटी में मोबाइल फोन, इंटरनेट और टीवी केबल की सुविधा अभी भी बंद है. हालांकि, जरूरी सामान के लिए लोगों को बाजार में जाने की छूट दी गई है.

More videos

See All