आर्टिकल 370 में संशोधन पर राहुल, प्रियंका की चुप्‍पी के पीछे है ये वजह!
Latest News
bookmarkBOOKMARK

आर्टिकल 370 में संशोधन पर राहुल, प्रियंका की चुप्‍पी के पीछे है ये वजह!

By Tv9bharatvarsh calender  06-Aug-2019

आर्टिकल 370 में संशोधन पर राहुल, प्रियंका की चुप्‍पी के पीछे है ये वजह!

आर्टिकल 370 को संविधान का हिस्‍सा बनाने के लिए संसद की मंजूरी नहीं ली गई थी, जो कि संशोधनों के लिए जरूरी है. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने राष्‍ट्रपति की उद्घोषणा के जरिए इस लागू कराया था. संविधान के भाग 21 में जब अनुच्‍छेद 370 जोड़ा गया तब डॉ. बीआर अम्‍बेडकर ने उसका टाइटल “Temporary, Transient and Special Powers” दिया था. बिल का ड्राफ्ट तैयार करने वाले गोपालास्‍वामी आयंगर ने भी कहा था कि राज्‍य में ‘विशेष परिस्थित‍ियों’ की वजह से आर्टिकल 370 का जन्‍म अस्‍थायी प्रावधान के रूप में हुआ. कांग्रेस ने साल 1952 और 1962 में अनुच्छेद 370 में बदलाव किए थे.
जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन ने अपनी किताब ‘दहकते अंगारे’ में लिखा है कि नेहरू खुद कहते थे कि धारा 370 एक दिन खत्‍म हो जाएगी. किताब में नेहरू द्वारा कश्‍मीरी नेता पं. प्रेमनाथ बजाज की चिट्ठी भेज दिए गए जवाब का जिक्र है. इस पत्र में नेहरू ने लिखा था कि ‘वास्तविकता यह है कि संविधान में इस धारा के रहते हुए भी, जो कि जम्मू-कश्मीर को एक विशेष दर्जा देती है, बहुत कुछ किया जा चुका है और जो कुछ थोड़ी बहुत बाधा है, वह भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी.’
तो अब यह होगा मोदी का अगला टारगेट?
जगमोहन इसे आर्टिकल 370 के खात्‍मे की नेहरू की भविष्‍यवाणी बताते हैं. ऐसे में एक संभावना बनती है कि कहीं राहुल और प्रियंका कहीं इस वजह से तो चुप नहीं कि अगर वह आर्टिकल 370 में संशोधन का विरोध करेंगे तो नेहरू की बात गलत न हो जाए. कांग्रेस इस पूरे घटनाक्रम में फंस गई है. यह भी हो सकता है कि कांग्रेस नेतृत्‍व वेट एंड वॉच की रणनीति पर अमल कर रही हो. कुछ दिन रुककर इस बड़े कदम पर लोगों की प्रतिक्रिया देखी जाए और फिर राहुल या प्रियंका कोई स्‍टैंड लें. संशोधन बिल के समर्थन में पार्टी के भीतर से उठ रही आवाजों पर भी कांग्रेस नेतृत्‍व की नजर होगी.

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

TOTAL RESPONSES : 2

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know