राज्यसभा में गुलाम नबी आज़ाद ने कहीं ये बड़ी बातें

संसद के दोनों सदनों में आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई. राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने पीएम मोदी और उनके मंत्रिमंडल को दोबारा चुने जाने के लिए बधाई दी. आजाद ने विपक्ष पर तंज कस्ते हुए कहा कि आज देश का चलन है कि लंबी-लंबी फेंकने मिलते हैं और जनता को इसकी मुबारकबाद. कांग्रेस नेता ने कहा कि हम हजार साल विपक्ष में रहेंगे लेकिन आपका रास्ता नहीं अपनाएंगे. उन्होंने भाजपा की मीडिया पॉलिटिक्स की आलोचना की और कहा कि हम टीवी पर सरकार नहीं चला सकते, इसपर सत्ताधारी दलों की ओर से कुछ सांसदों ने आपत्ति भी जताई, हालांकि सभापति की ओर से उन्हें शांत करा दिया गया.
गुलाम नबी आजाद ने कहा कि भारत के सम्मान, एकता, अस्तित्व के लिए हम सरकार में और विपक्ष में रहेंगे. लेकिन देश की एकता और आजादी के लिए, मान-सम्मान के लिए ये तमाम चीजें जरूरी हैं. जो भी पार्टी इन चीजों को कमजोर करने की कोशिश करेगी वो चुनाव जीत सकती है लेकिन तब देश हार जाता है. हम हमेशा देश की विजयी चाहते हैं. आजाद ने कहा कि जिस साल में महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह मनाई जा रही है उसी साल में सत्ताधारी दल से ऐसे सांसद भी चुनकर आ रहे हैं जो गांधी के हत्यारे की सराहना कर रहे हैं. बीजेपी सांसद गांधी की हत्या करने वाले को देशभक्त बता रहे हैं. आजाद ने कहा कि पीएम मोदी से मेरी शिकायत है कि उन्हें तुरंत ही ऐसे सांसद को पार्टी से निकाल देना चाहिए था. आजाद भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा की ओर से दिए बयान का जिक्र कर रहे थे.
गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में कहा कि सत्ताधारी दल के चेहरे पर ये दाग हमेशा रहेगा, उनके पास अभी भी मौका कि अक्टूबर से पहले ऐसे बयान देने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. आजाद ने कहा कि पिछले पांच साल में बच्चियों से रेप के जितने मामले आए उतने कभी सुने नहीं थे. इन पांच साल में न महिलाएं पढ़ीं, न बचीं. आजाद ने कहा कि सरकार के खिलाफ रिपोर्ट देने पर उन्हें रिपोर्ट्स को पटल पर रखा जाना ही बंद कर दिया गया. महिलाओं के खिलाफ 83 फीसदी क्राइम बढ़ गया है और 2016 की रिपोर्ट के मुताबिक हर घंटे में 39 अपराध महिलाओं के खिलाफ हो रहे हैं. योजनाओं के खोखलेपन की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि बेटी पढ़ाओ योजना के प्रचार पर ज्यादा पैसा खर्च हुआ है और यही हाल स्वच्छ भारत मिशन का भी  है.

More videos

See All