ट्रंप के खिलाफ हुए अमेरिकी सांसद, भारत को मिला समर्थन

बीते कुछ समय से अमेरिका की ओर से लगातार भारत के खिलाफ फैसले लिए जा रहे हैं. हाल ही में अमेरिका की ट्रंप सरकार ने भारत को दी जाने वाली GSP (जेनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस) सुविधा छीन ली थी. इसका मतलब यह हुआ कि भारत अब जिन प्रोडक्‍ट को अमेरिका में बेचेगा उस पर ट्रंप सरकार टैक्‍स लगाएगी.
लेकिन ट्रंप सरकार के इस फैसले का अब अमेरिकी सांसदों ने ही विरोध शुरू कर दिया है. दरअसल,  अमेरिका के 25 प्रभावशाली सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से भारत को जीएसपी समाप्त नहीं करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि इसका अमेरिकी कंपनियों पर प्रतिकूल प्रभाव होगा.

सांसदों ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर को पत्र लिखकर समझौते पर बातचीत जारी रखने का अनुरोध किया है. यह समझौता व्यापार (निर्यात और आयात) पर निर्भर नौकरियों की रक्षा करेगा और बढ़ावा देगा. उन्होंने आग्रह किया कि भारत के लिए जीएसपी समाप्त करने से वे अमेरिकी कंपनियां प्रभावित होंगी जो भारत में अपना निर्यात बढ़ाना चाहती हैं.

सांसदों ने कहा कि जीएसपी के तहत मिलने वाले लाभों को खत्म करने से भारत या अमेरिका किसी को भी फायदा नहीं होगा.  सांसदों ने कहा, "भारत के लिए जीएसपी खत्म करने से लाभ नहीं बल्कि नुकसान होगा. वे कंपनियां प्रभावित होंगी जो भारत में निर्यात बढ़ाना चाहती हैं."

More videos

See All