Lok Sabha Election 2019: राजस्थान में इन लोकसभा सीटों पर भाजपा-कांग्रेस के बीच होगा मुकाबला

दक्षिणी राजस्थान के मेवाड़-वागड़ क्षेत्र की पांच लोकसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हो रहा है। जिसमें से अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित उदयपुर, सामान्य वर्ग की चित्तौडग़ढ़, राजसमंद और भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला तय है।जबकि अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा सीट पर आजादी के बाद पहली बार त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है।
यहां भाजपा और कांग्रेस को गत विधानसभा चुनाव के दौरान उदय होने वाली भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) चुनौती देती दिख रही है। इस बार राजसमंद सीट सबसे अधिक चर्चा में हैं। जहां से जयपुर राजघराने की सदस्या दीयाकुमारी चुनाव मैदान में हैं। चुनाव का शोर थमने से पहले भाजपा, कांग्रेस और बीटीपी प्रत्याशी ने अपनी-अपनी जीत के दावे जताए। हम बताते हैं कि कहां किन दलों या प्रत्याशियों के बीच मुख्य मुकाबला है
उदयपुर लोकसभा सीट जब तक सामान्य वर्ग की रही, यह सबसे चर्चित रही। साल 2009 में परिसीमन के बाद यह आरक्षित हो गई। इसके बाद इसकी चर्चा कम होने लगी। हालाांकि यहां से कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रघुवीरसिंह मीणा के चुनावी मैदान में होने से इसकी चर्चा देश भर में है। उनका मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद अर्जुनलाल मीणा से है।
यहां से नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस के रघुवीरसिंह मीणा के सामने जीत की सबसे बड़ी चुनौती है। उनकी हार इस बार भारी पड़ सकती है। हार के बाद जहां उन्हें कांग्रेस वर्किंग कमेटी से बाहर निकाला जा सकता है। साथ ही उनका राजनीतिक भविष्य इस सीट के परिणाम से तय होगा। सलूम्बर विधानसभा से मिली हार के 
बाद वह पूरी तरह सक्रिय हैं, जबकि मौजूदा सांसद अर्जुन लाल मीणा का कहना है कि मोदी को प्रधानमंत्री बनाना है तो भाजपा प्रत्याशियों को चुनना होगा। दोनों ही प्रत्याशी अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं लेकिन में वह अंदर से डरे हुए भी हैं।

More videos

See All