आज से नॉमिनेशन, 23 तक दाखिल कर सकेंगे नाम

आज से दिल्ली में चुनावी सरगर्मियां और जोर पकड़ेंगी। सुबह 11 बजे से सातों सीटों पर नॉमिनेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह शाम 5 बजे तक चलेगी। हर सीट के रिटर्निंग ऑफिसर के पास नॉमिनेशन किए जाएंगे। इसके लिए पहले ही सभी को जरूरी निर्देश दिए जा चुके हैं।
नॉमिनेशन की प्रक्रिया 16 से 23 अप्रैल तक चलेगी। चुनाव कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सभी राजनीतिक पार्टियों को मीटिंग कर इसकी गाइडलाइंस समझा दी गई हैं। नॉमिनेशन के बाद 24 अप्रैल को स्क्रूटनी की प्रक्रिया होगी। प्रत्याशी 26 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। 12 मई को दिल्ली में वोटिंग होगी। आवेदन के लिए प्रत्याशियों को रिटर्निंग ऑफिस में फॉर्म-26 भरना होगा। इस बार फॉर्म-26 में भी कुछ बदलाव किए गए हैं।
इनमें सबसे बड़ा बदलाव यह है कि पहली बार प्रत्याशी को अपनी प्रॉपर्टी के साथ अपने पार्टनर और डिपेंडेंट के नाम की प्रॉपर्टी का ब्योरा भी देना होगा। यह ब्योरा भी पिछले पांच सालों का होगा। इसके अलावा अपने ऊपर दर्ज एफआईआर, कोर्ट केस आदि का पूरा ब्योरा भी आवेदनकर्ता को देना होगा। आवेदक को हर हाल में 23 अप्रैल की दोपहर तीन बजे तक अपने एफिडेविट जमा करवाने होंगे।

More videos

See All