aaj tak

UP: धारा 370 पर 11 सितंबर से जागरुकता अभियान चलाएगी बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35-ए हटाए जाने के बाद लोगों को जागरूक करने के लिए 11 सितंबर से 30 सितंबर तक जन जागरण अभियान चलाने जा रही है. यह अभियान राष्ट्रीय स्तर का होगा और भारतीय जनता पार्टी के नेता पूरे देश में सैकड़ों छोटी बड़ी सभाएं करके लोगों को इसके लिए जागृत करेंगे. इनमें से उत्तर प्रदेश में 75 सभाएं की जाएंगी.
इसके अलावा लखनऊ और प्रयागराज में एक बड़ी जनसभा करके लोगों को धारा 370 और 35-ए के शुरुआत से लेकर अब तक के इतिहास को बताकर इस मुद्दे पर उनकी शंकाएं दूर की जाएंगी. इस मामले में 10 मिनट की फिल्म भी दिखाई जाएगी. यह फैसला वरिष्ठ भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की बैठक मे लिया गया है.
इस अभियान के तहत पार्टी कार्यकर्ता घर-घर जाकर संपर्क करके भी लोगों को बताएंगे कि इस अनुच्छेद के कारण देश के दूसरे राज्यों में रहने वालों के साथ जम्मू कश्मीर में किस तरह का भेदभाव होता था. इस अनुच्छेद की वजह से कश्मीरी पंडितों को वहां से पलायन करना पड़ा जिसकी वजह से देश विरोधी ताकतों को घुसपैठ करने का ज्यादा मौका मिला.
ये अभियान 11 से 17 सितंबर और 23 से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा. बीजेपी नेताओं की बैठक में फैसला किया गया है कि इस अभियान में व्यापारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों, चिकित्सकों, वकीलों सहित सभी वर्ग के लोगों के बीच अनुच्छेद 370 के कारण बदहाल हुए कश्मीर का लेखा-जोखा रखा जाएगा. छोटी-छोटी जो सभाएं की जाएंगी उसमें केंद्र और प्रदेश से 11 पदाधिकारी और मंत्री पहुंचेंगे.
जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख के विकास के लिए मोदी सरकार ने बनाया प्‍लान
साथ ही सभा स्थल पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी जिसमें चित्रों के माध्यम से अनुच्छेद के कारण हुई बदहाली की हकीकत जनता को दिखाई जाएगी. इसके अलावा पार्टी के नेता लोकसभा में प्रत्येक क्षेत्र में रहने वाले कला, साहित्य, समाज सेवा, शिक्षा या अन्य किसी क्षेत्र में प्रसिद्ध विशिष्ट व्यक्तियों से संपर्क करके अनुच्छेद 370 से संबंधित साहित्य देंगे.
इसके अलावा इस मामले में तैयार की गई एक 10 मिनट की फिल्म भी लोगों को दिखाई जाएगी, जिससे लोग जागरूक हों और उनकी तमाम शंकाएं दूर हो सकें.

More videos

See All