यूएई पहुंचे पीएम मोदी, आज मिलेगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना दो दिवसीय फ्रांस दौरा खत्म करने के बाद अबू धाबी पहुंच गए हैं. अबू धाबी में शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. दोनों नेता द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. साथ ही इस मीटिंग में दोनों राष्ट्राध्यक्ष क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय हितों पर भी बातचीत करेंगे.
शनिवार को पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'ऑर्डर ऑफ जायद' से भी सम्मानित किया जाएगा. इससे जुड़े एक सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पुरस्कार को लेकर मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं. यह हमारी बढ़ती भागीदारी का सबूत है. यह भारत की 1.3 अरब जनता का सम्मान है. उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों के बीच साझा सुरक्षा, शांति और समृद्धि के लिए रिश्तों के अभूतपूर्व तालमेल को दर्शाता है. भारत और यूएई के रिश्तों की कोई सीमा नहीं है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्राउन प्रिंस के साथ संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए एक डाक टिकट जारी करेंगे. इसी के साथ मोदी विदेशों में कैशलेस लेनदेन के नेटवर्क का विस्तार करने के लिए औपचारिक रूप से रुपे कार्ड लॉन्च करेंगे.
पीएम मोदी का यह तीसरा यूएई दौरा है. उनका यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है. यूएई पहुंचते ही पीएम मोदी ने खलीज टाइम्स को इंटरव्यू दिया. इस दौरान एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले चार साल में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के रिश्ते मजबूत होकर खरीददार और विक्रेता से व्यापक रणनीतिक भागीदारी के स्तर तक पहुंच गए हैं.

वैश्विक मंदी से बचने को सरकार के कई बड़े ऐलान, सरचार्ज हटेगा, EMI घटेगी
गौरतलब है कि यूएई कश्मीर मसले पर भी भारत का समर्थन कर चुका है. पाकिस्तान की इच्छा के विपरीत यूएई ने कहा था कि कश्मीर से धारा 370 हटाना भारत का आंतरिक मामला है. यूएई के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन जाएंगे. इसके बाद जी-7 समिट में हिस्सा लेने वापस फ्रांस आ जाएंगे. 

More videos

See All