स्कूल में एक्सट्रा क्लास-गैस की होम डिलिवरी: घाटी में आज से कुछ यूं बदलेगा माहौल

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 कमजोर किए गए अब 14 दिन पूरे हो गए हैं. पिछले करीब दो हफ्तों से घाटी में धारा 144 लागू है और कई तरह की पाबंदियां लगी हुई हैं, लेकिन आज से हालात सामान्य होने जा रहे हैं. घाटी के करीब 190 स्कूल-कॉलेज आज खुलेंगे, लैंडलाइन की सुविधा भी धीरे-धीरे शुरू होगी, ऐसे में स्थानीय नागरिकों के लिए राहत की खबर है. कश्मीर में आज क्या-क्या बदलने वाला है, यहां जानें...
भूटानी जमीन पर NaMo के दूसरी बार कदम, पढ़ें क्यों रगों में बसे हैं हम और किससे है बचाना इसे?-
-    सोमवार से कश्मीर घाटी में लैंडलाइन की सुविधा शुरू होगी. इससे पहले चरणबद्ध तरीके से कुछ इलाकों में सुविधा को शुरू किया जा रहा था.
-    श्रीनगर समेत कश्मीर के अन्य हिस्सों में करीब 190 से अधिक स्कूल-कॉलेज सोमवार से खुलने जा रहे हैं.
-    जितने दिन स्कूल नहीं खुला, उससे बच्चों की पढ़ाई का नुकसान ना हो इसके लिए कई स्कूल-कॉलेज एक्सट्रा क्लास की सुविधा भी शुरू करेंगे.
-    घाटी में धीरे-धीरे अब प्राइवेट व्हीकल की सुविधा शुरू हो गई है, बाज़ार पहले से ही खुल रहे थे लेकिन अब बड़े बाज़ार भी खुलने शुरू हो रहे हैं.
-    बीते दिनों जिन जगह पाबंदियों में कुछ छूट दी गई थी, वहां पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुई थीं हालांकि हालात सामान्य हैं.
-    श्रीनगर जिले में 19 गैस एजेंसियां हैं, प्रशासन की तरफ से सभी को ग्राहकों के लिए होम डिलिवरी करने के लिए कहा गया है, ताकि किसी भी नागरिक को कोई दिक्कत नहीं आई.
-    लाइन ऑफ कंट्रोल के पास पुंछ में भी प्राइमरी स्कूल आज से खुलने जा रहे हैं.
गौरतलब है कि जब से कश्मीर में अनुच्छेद 370 कमजोर हुई है तभी से ही हालात थोड़े असामान्य हैं. स्कूल-कॉलेज बंद रहे थे, फोन-मोबाइल इंटरनेट की सुविधा भी बंद थी. जिससे स्थानीय कश्मीरियों को काफी असुविधा हुई थी. हालांकि, प्रशासन की तरफ से चरणबद्ध तरीके से इलाके दर इलाके पाबंदियों में छूट दी जा रही है.

More videos

See All