371 पर डर? गृह मंत्री बोले, हाथ भी नहीं लगाएंगे

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर (एनआरसी) की फाइनल लिस्‍ट जारी होने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रविवार को पहली बार राज्‍य के दौरे पर पहुंचे। नॉर्थ ईस्ट काउंसिल की बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचे अमित शाह ने कहा कि पूर्वोत्‍तर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्‍छेद 371 का भारतीय संविधान में विशेष स्‍थान है और बीजेपी सरकार इसका सम्‍मान करती है।
अमित शाह ने कहा, 'भारतीय संविधान में अनुच्‍छेद 371 का विशेष प्रावधान है और बीजेपी सरकार इसका सम्‍मान करती है। बीजेपी सरकार इसमें किसी भी तरह कोई बदलाव नहीं करेगी।' केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 अस्थायी प्रावधानों के संदर्भ में था, जबकि अनुच्छेद 371 विशेष प्रावधानों के संदर्भ में है, दोनों के बीच काफी अंतर है।
रोहतक में बोले मोदी- सरकार के 100 दिन विकास और देश में परिवर्तन के रहे
अनुच्‍छेद 371 को 1950 में लागू किया गया
उन्‍होंने कहा, 'महाभारत के युद्ध के अंदर बब्रूवाहन हो या घटोत्कच हो, दोनों नॉर्थ ईस्‍ट के थे। अर्जुन की शादी भी यहीं मणिपुर में हुई थी। श्रीकृष्‍ण के पोते का ब्‍याह भी नॉर्थ ईस्‍ट में हुआ था।' बता दें कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्छेद 370 के खात्‍मे के बाद उसके क्‍लोन अनुच्‍छेद 371 के भविष्‍य को लेकर सवाल उठने लगे हैं। अनुच्‍छेद 371 के कई प्रावधानों के तहत संपत्ति खरीदना बाकी भारतीयों के लिए मुमकिन नहीं है।

More videos

See All