जनसंख्या पर मंत्री डॉ रघु शर्मा ने जताई चिंता, 'हम दो हमारा एक' का किया आह्वान

राजस्थान में गहलोत सरकार के मंत्री ने लोगों से छोटे परिवार की अपील की. स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि लोग जनसंख्या नियंत्रण के लिए 'हम दो हमारा एक' का संकल्प लें. डॉ रघु शर्मा का ये बयान ऐसे समय आया है जब हाल ही में पीएम मोदी ने जनसंख्या पर चिंता जाहिर की थी. उन्होंने 15 अगस्त को लाल किले के प्राचीर से देशवासियों से छोटे परिवार की अपील की थी.
डॉ रघु शर्मा ने कहा कि यदि जनसंख्या पर नियंत्रण नहीं हुआ तो प्राकृतिक संसाधन तथा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जानेवाली सुविधाएं आमजन के लिए नाकाफी साबित होंगी. उन्होंने आगे कहा कि आमजन परिवार कल्याण से जुड़े साधनों के व्यापक प्रसार में सक्रिय सहयोग कर बढ़ती आबादी पर रोक लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.
प्रदेश की कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री डॉ रघु शर्मा ने यह भी कहा कि प्रजनन दर का आंकड़ा वर्तमान में 2.6 प्रतिशत है. यदि सही मायने में हमें तरक्की हासिल करनी है तो यह आंकड़ा 2.1 या इससे कम होना चाहिए. आबादी नियंत्रण में रहेगी तो आमजन को संसाधन भरपूर मात्रा में उपलब्ध होने लगेंगे.

विरोध करना कब से लोकतंत्र और देश विरोधी हो गया?
क्या कहा था पीएम मोदी ने
पीएम मोदी ने जनसंख्या विस्फोट को बड़ी समस्या बताया था. उन्होंने जनसंख्या पर अंकुश लगाने में देशवासियों से सहयोग करने की अपील की. पीएम ने कहा कि हमारे यहां जो बेतहाशा जनसंख्या विस्फोट हो रहा है. यह जनसंख्या विस्फोट हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए अनेक संकट पैदा कर सकता है. 
पीएम ने जनसंख्या विस्फोट को शिक्षा और रोजगार से भी जोड़ा. उन्होंने कहा कि आबादी को शिक्षित और स्वस्थ रखना जरूरी है. हम अशिक्षित समाज के बारे में नहीं सोच सकते हैं. ऐसे में परिवार छोटा होगा तो ये चीजें आसान होंगी. जिनका छोटा परिवार है, उनसे सीखने की जरूरत है. इस दौरान पीएम मोदी ने माना कि जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए सामाजिक स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रमों की जरूरत है.

More videos

See All