असम NRC: नागरिकता साबित करने में फेल हुए 19 लाख लोग, अब ये हैं विकल्प

असम एनआरसी की फाइनल लिस्ट शनिवार को जारी कर दी गई है. लिस्ट में 19 लाख, 6 हजार 667 लोग शामिल नहीं हो सके हैं. एनआरसी के स्टेट कॉर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने बताया कि 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार लोगों को एनआरसी की फाइनल लिस्ट में जगह मिली और 19,06,657 लोग इससे बाहर हैं. लिस्ट में शामिल न होने वाले लोगों के पास क्या विकल्प है, आइए आपको बताते हैं.
जो लोग एनआरसी में नाम नहीं आने से परेशान हैं, वे फॉरनर्स ट्रिब्यूनल में 120 दिन में अपील कर सकते हैं. असम सरकार राज्य के 400 विदेशी न्यायाधिकरणों की स्थापना करेगी, ताकि उन लोगों के मामलों से निपटा जा सके, जिन्हें अंतिम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) से बाहर रखा गया है.
यह भी पढ़ें: असम NRC की फाइनल लिस्ट जारी, 19 लाख से ज्यादा लोग आउट
अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह राजनीतिक) कुमार संजय कृष्ण ने कहा कि 200 ऐसे न्यायाधिकरण स्थापित करने की प्रक्रिया पहले से ही है. इसके अलावा सूची से बाहर रखे गए लोगों के लिए 200 अन्य न्यायाधिकरणों की स्थापना की जाएगी. फॉरनर्स ट्रिब्यूनल अर्ध न्यायिक अदालतें हैं, जो उन लोगों की सुनवाई करेंगी, जिन्हें लिस्ट से बाहर रखा गया है.
असम एनआरसी की फाइनल लिस्ट www.nrcaasam.nic.in पर देखी जा सकती है. नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन भारत में नागरिकता को वेरिफाई करने की सबसे बड़ी प्रक्रिया है. इसका मकसद उन लोगों की पहचान करना है, जो घुसपैठ (खासकर बांग्लादेश से) असम में घुस आए और वहीं रहने लगे.गौरतलब है कि असम सरकार ने 30 जून 2018 को एनआरसी का दूसरा ड्राफ्ट जारी किया था. तब 40 लाख लोगों को लिस्ट से बाहर रखा गया है. फाइनल लिस्ट में यह आंकड़ा घटकर 19 लाख तक आ गया.

More videos

See All