2015 के बाद दिल्ली में 1.1 से 1.5 लाख हुई हायर एजुकेशन की सीट्स: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कहा कि दिल्ली में हायर एजुकेशन की सीटों की संख्या साल 2015 में 1.1 लाख से बढ़कर 1.5 लाख हुई. मुख्यमंत्री ने कहा, हायर एजुकेशन की क्वालिटी बेहतर रखना सरकार की जिम्मेदारी के प्रमुख स्तंभों में से एक था. दुनिया में कोई भी ऐसा विकसित देश नहीं, जिसमें मजबूत शिक्षा प्रणाली न हो. भारत के लिए एक विकसित राष्ट्र बनने का मार्ग हमारे बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना ही है, चाहे उनकी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो.

मुख्यमंत्री ने ये बात अंबेडकर विश्वविद्यालय के लिए दो नए कैंपस की नींव रखने के दौरान कही. केजरीवाल ने आगे कहा, सरकार हर साल 12 वीं कक्षा से पास होने वाले छात्रों और दिल्ली के कॉलेजों में उपलब्ध सीटों की संख्या के बीच अंतर को पाटने की दिशा में काम कर रही है. 
जब हम दिल्ली में सत्ता में आए थे, तब दिल्ली के कॉलेजों में केवल 1.1 लाख सीटें उपलब्ध थीं और अब यह 1.5 लाख हो गई हैं. हर साल 12वीं से कुल 2.5 लाख छात्र पास होते हैं, इसलिए अभी भी एक अंतर बना हुआ है. हालांकि बहुत से छात्रों को 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़नी पड़ती है. जरूरतमंद छात्रों को रोजगार देने में सक्षम बनाने के लिए, हम विश्व स्तरीय कौशल केंद्रों की योजना बना रहे हैं. ऐसे स्किल-बेस्ड कोर्स शुरू करने पर काम किया जा रहा है, जिसके जरिए सीधे बाजार में नौकरी पा सकें.

More videos

See All