हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान, इस दिन डाले जाएंगे वोट

निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने रविवार को हमीरपुर विधानसभा सीट (Hamirpur Assembly Seat) पर होने वाले उपचुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया. इस सीट पर 23 सितंबर को वोट डाले जाएंगे और 27 सितंबर को परिणाम घोषित किए जाएंगे. बता दें कि बीजेपी विधायक अशोक चंदेल की विधानसभा सदस्यता खत्म होने से यह सीट खाली हुई थी. चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल 2019 से हमीरपुर सीट खाली मानी गई है.

उम्रकैद की सजा

दरअसल, हमीरपुर जिले से भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को 22 साल पहले पांच लोगों की हत्या के मामले में हाईकोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई थी. सजा सुनाए जाने के बाद बीजेपी विधायक चंदेल विधानसभा की सदस्‍यता से अयोग्य घोषित हो गए. ऐसे में उनकी विधायकी भी चली गई थी. आपको बता दें कि अशोक चंदेल फिलहाल जेल में बंद हैं और उनकी सदस्यता खत्म होते ही अब यूपी विधानसभा में खाली सीटों की संख्या बढ़कर 12 हो गई थी.

22 साल पुराने मामले में मिली सजा
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 13 जुलाई 2010 के आदेश के मुताबिक, तीन साल से ज्यादा की सजा होने पर किसी भी जनप्रतिनिधि की सदस्यता संबंधित सदन से समाप्‍त हो जाती है. जिस मामले में चंदेल को सजा मिली है, वह लगभग 22 वर्ष पुराना है। 26 जनवरी 1997 को मुख्यालय निवासी राजीव शुक्ला के दो भाइयों और एक भतीजे सहित पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. 19 अप्रैल को हाईकोर्ट ने हमीरपुर से बीजेपी विधायक चंदेल सहित सभी 10 आरोपितों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी.

More videos

See All