अगले पांच साल तक नहीं बढ़ेगा बिजली बिल, दिल्ली सरकार के मंत्री ने सदन में किया वादा

आप सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन का दावा है कि अगले पांच साल तक दिल्ली में बिजली की कीमतों में इजाफा नहीं होगा। वहीं, केंद्रीय करों में से दिल्ली को पूरी हिस्सेदारी मिल जाए तो सभी बिजली उपभोक्ताओं का बिल माफ कर देंगे। सत्येंद्र जैन शुक्रवार को विधानसभा में बिजली के मसले पर अल्पकालिक चर्चा के दौरान बोल रहे थे। बाद में ध्वनिमत से इससे जुड़ा संकल्प सदन में पास हुआ।इससे पहले आप विधायक संजीव झा ने दिल्ली में बिजली के क्षेत्र में बुनियादी ढांचे में सुधार, 24 घंटे बिजली की आपूर्ति व बिजली दरों के युक्तिकरण समेत मुफ्त बिजली के प्रावधान पर अल्पकालिक चर्चा की शुरुआत की। वहीं, इस मसले पर विधायक नितिन त्यागी ने एक संकल्प भी पेश किया।

चर्चा में शामिल होते हुए सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्रीय करों में 40,000 करोड़ की हिस्सेदारी मिलनी चाहिए, लेकिन अभी सिर्फ 325 करोड़ रुपये ही मिलता है। केंद्र अगर दिल्ली की पूरी हिस्सेदारी दे दे तो वह सभी को मुफ्त बिजली देकर दिखाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में उनकी सरकार अगले पांच साल तक बिजली का दाम नहीं बढ़ने देगी।

सतेंद्र जैन ने बताया कि 2010-2013 के बीच दिल्ली में बिजली दरों में 70 फीसदी का इजाफा किया। इस लिहाज से अगर बीते पांच सालों में बिजली के बिल बढ़ते तो उपभोक्ताओं को 150 फीसदी तक ज्यादा शुल्क देना पड़ता, लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार ने इस बीच बिजली की दरों को सस्ता किया है। 

आखिर भारत में आर्थिक मंदी आई क्यों? जानिए अंदरूनी और बाहरी वजहें

इससे पहले आप विधायक संजीव झा ने चर्चा की शुरुआत करते हुए दिल्ली सरकार की तारीफ की और जनहित में काम करने वाली देश की इकलौती सरकार बताया। चर्चा में शामिल हुए दूसरे विधायकों ने भी आप सरकार के कामों की तारीफ की। साथ ही दूसरी सरकारों को नसीहत भी दी कि वह दिल्ली सरकार के मॉडल पर काम करें। 

More videos

See All