रेगिस्तानी इलाकों में गहलोत सरकार हर शख्स को 70 लीटर पानी रोजाना फ्री उपलब्ध कराएगी

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot) ने प्रदेश के मरूस्थलीय क्षेत्रों में आमजन को राहत देते हुए पानी के टैरिफ में संशोधन किया है. सरकार की ओर से आम उपभोक्ताओं को राहत देते हुए जलदाय विभाग (Public Health Engineering Department) का 13 मरूस्थलीय जिलों का टैरिफ बदला है. नए टैरिफ में अब 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पानी (Free Water Supply) उपलब्ध कराएगा जाएगा. इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्त विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है.

40 लीटर से 70 लीटर करने का फैसला

जलदाय विभाग की ओर से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क पेयजल उपलब्ध कराने का निर्णय लागू किया गया था. मरूस्थलीय क्षेत्रों में पशुधन के लिए 30 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन सहित न्यूनतम दैनिक आवश्यकता 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन है. इसलिए अब मरूस्थलीय क्षेत्रों में 70 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन निशुल्क जल उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है.

70 सालों में नकदी का अभूतपूर्व संकटः नीति आयोग

यहां मिलेगा नए टैरिफ का फायदा

राजस्थान सरकार के इस नए टैरिफ का फायद प्रदेश के मरुस्थलीय जिलों के लोगों को मिलेगा. इनमें जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, पाली, बीकानेर समेत 13 अन्य जिले शामिल हैं. पश्चिमी राजस्थान के इन जिलों में इस बार भी बारिश अन्य स्थानों की तुलना में कम हुई है और पेयजल के लिए सरकार की ये घोषणा लोगों के लिए बड़ी राहत भरी है.

More videos

See All