स्कूल छोड़ भोपाल में डेरा डाले बैठे हैं सरकारी मास्टर, मंत्री की टेढ़ी नज़र

मध्य प्रदेश(madhya pradesh) के सरकारी मास्टर और मास्टरी इन दिनों स्कूल के बजाए शिक्षा मंत्री (education minister)के घर पर हाजिरी लगा रहे हैं. वो राजधानी भोपाल (bhopal)के चक्कर काट रहे हैं. स्कूल से ज़्यादा वो अपनी चिंता में डूबे हैं. मामला ही ऐसा है. ट्रांसफर(transfer) का चक्कर है. तबादले बंद हैं फिर भी कोई अपना तबादला रुकवाने के लिए चक्कर काट रहा है तो कोई मनपसंद पोस्टिंग चाहता है.

जिस हेडक्वार्टर के उद्घाटन में चीफ गेस्ट थे चिदंबरम, उसी में आरोपी बनाकर लाई CBI

भोपाल में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के बंगले पर इन दिनों मेला सा लगा हुआ है. ये भीड़ आम जनता की नहीं है. बल्कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक और शिक्षिकाएं यहां डेरा डाले हैं. रोज दर्जनों टीचर्स यहां पहुंच रहे हैं. सबको अपनी पसंद की पोस्टिंग चाहिए. किसी को घर से दूर जाना मंज़ूर नहीं तो किसी को अपने घर के नज़दीक का स्कूल चाहिए. जितने शिक्षक हैं उतनी ही पसंद और नापंसद हैं. मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग तबादलों के कारण पिछले कुछ दिनों से लगातार सुर्ख़ियों में है. पहले बड़ी संख्या में ऑनलाइन तबादले फिर तबादलों में गड़बड़ी. उसके बाद तबादलों पर रोक. तबादलों का सीधा असर स्कूलों में पढ़ाई पर पड़ रहा है. जब मास्टर जी स्कूल ही नहीं गए तो पढ़ाई कैसे होगी. कई स्कूलों में तो ये हाल है कि अभी तक बूस्टर कार्यक्रम भी शुरू नहीं हो पाया है.

ये हैं ताज़ा हालात
शिक्षकों के ऑऩलाइन तबादले
35 हजार शिक्षकों का ऑनलाइन तबादला
अब तक 18हजार 547शिक्षक रिलीव
सिर्फ 4,490 शिक्षकों ने ज्वॉइन किया
219 अब तक रिलीव नहीं
सख़्ती की तैयारी
उधर शिक्षा विभाग शिक्षकों के इस रवैए को लेकर सख़्त है. वो अब अपना तबादला रुकवाने या जगह बदलवाने के लिए स्कूल छोड़कर राजधानी में जमे शिक्षकों पर एक्शन के मूड में है. जिन स्कूलों में शिक्षकों की गैर मौजूदगी की वजह से पढ़ाई ठप्प पड़ी है उन पर कार्रवाई होगी. ख़ासतौर से मंत्री के बंगले पर डेरा डाले शिक्षक निशाने पर हैं.

More videos

See All