जिस परिवार की मासिक आय 15 हजार रुपये तक है वह BPL के लिए पात्र माना जाएगा : मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रदेश के लोगों को सूचना प्रोद्यौगिकी का अधिक उपयोग कर पारदर्शी तरीके से ऑन लाईन सेवायें देने की कड़ी में आज एक ओर अध्याय जुड़ गया, जब उन्होंने बीपीएल कार्ड के नाम पर फर्जीवाड़ा पर बड़ा प्रहार करते हुए बीपीएल कार्ड के लिये ऑन लाईन आवेदन प्रक्रिया आरंभ करने की घोषणा की। साथ उन्होंने 56315 नये बीपीएल कार्ड भी पंचकूला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लाभपात्रों को वितरित किये। 
स्नेहलता चौटाला की श्रद्धांजलि सभा: प्रकाश सिंह बादल बोले- मैं चाहता हूं पूरा चौटाला परिवार एक हो जाये

मुख्यमंत्री ने यह घोषणा आज रेड बिशप पंचकूला में नये बीपीएल राशन कार्ड वितरण के राज्य स्तरीय समारोह में उपस्थित लाभपात्रों को संबोधित करते हुए की। उन्होनें कहा कि बीपीएल कार्ड के ऑन लाईन आवेदन की यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी और अब इसके लिये किसी विशेष सर्वे की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश का प्रत्येक ऐसा परिवार जिसकी मासिक आय 15 हजार रुपये तक है वह बीपीएल कार्ड के लिये पात्र माना जायेगा, पहले यह सीमा 10 हजार रुपये मासिक थी। 

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों के कार्यकाल में अपात्र लोगों को बीपीएल सूची में शामिल किया जाता था लेकिन वर्तमान सरकार ने पारदर्शी तरीके से 56000 नये लाभपात्रों को यह कार्ड उपलब्ध करवायें है। उन्होंने कहा कि पंचकूला में 527 नये लाभपात्र की सूचि में शामिल हो गये है और प्रदेश के कई ऐसे विधानसभा क्षेत्र है, जिनमें 1500 से लेकर 2000 नये लाभपात्रों की सूचि में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब से पूर्व 10 लाख 60 हजार बीपीएल और डब्लएवाई राशन कार्ड धारक थे और 56 हजार नये लाभपात्र जुडऩे से अब ऐसे परिवारों की संख्या 11 लाख 16 हजार हो गई है। 

More videos

See All