बुधवार को हो सकता है योगी कैबिनेट का विस्तार, तैयारियां शुरू

उत्तर प्रदेश में कल यानी बुधवार को योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. इससे पहले सोमवार को यह विस्तार होना था, लेकिन ऐन वक्त पर इसे कैंसिल कर दिया गया था. माना जा रहा था कि नामों पर सहमति न बन पाने के कारण विस्तार को टाला गया था. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठक की. अब बुधवार को योगी कैबिनेट के नए मंत्री शपथ ले सकते हैं. इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है.
भारत समेत पूरी दुनिया में कोई नहीं सुनता विस्थापितों का दर्द
विश्वस्त सूत्रों की मानें तो आखिरी वक्त में कई नामों पर सहमति नहीं बन पाई. कुछ नाम ऐसे हैं जिन्हें हटाने का मन बनाया जा चुका था लेकिन संगठन ने ऐसा करने की अनुमति नहीं दी. योगी आदित्यनाथ नॉन परफॉर्मिंग मंत्रियों को हटाना चाहते हैं जबकि राजनीति और जातीय संतुलन को देखते हुए संगठन ज्यादा काट-छांट नहीं चाहता.
बीजेपी के सहयोगी दलों की तरफ से भी कैबिनेट में नामों का दबाव है. अपना दल और निषाद पार्टी भी वादे के मुताबिक सरकार में अपना प्रतिनिधित्व चाहते हैं. बीजेपी के बड़े केंद्रीय मंत्री के बेटे और पिछली सरकार में केंद्रीय मंत्री के पति भी रेस में बताए जा रहे हैं.
करीब आधा दर्जन मंत्रियों का प्रमोशन होगा जबकि कई बड़े मंत्रियों के महत्वपूर्ण विभाग लिए भी जाएंगे. माना जा रहा है कि इस मंत्रिमंडल में योगी आदित्यनाथ की छाप दिखेगी. बहरहाल, अरुण जेटली की बेहद खराब तबीयत को भी एक वजह बताया जा रहा है लेकिन यह भी माना जा रहा है कि अभी तक नामों पर सहमति नहीं बन पाई है लेकिन नामों पर सहमति बन जाएगी ये भी तय है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह के दिल्ली दौरे के बाद से ही कैबिनेट विस्तार की अटकलें तेज थीं. इसी बीच शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुलाकात के बाद इस बात की पुष्टि हो गई.
सीटों के अनुपात के अनुसार योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में मंत्रियों की संख्या 60 तक हो सकती है. योगी कैबिनेट में 47 मंत्री थे, जिनमें से तीन, रीता बहुगुणा जोशी, डॉक्टर एस पी सिंह बघेल और सत्यदेव पचौरी सांसद निर्वाचित होने के बाद मंत्री पद से इस्तीफा दे चुके हैं.
विस्तार से पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने राज्य कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. रविवार देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके इस्तीफे को मंजूर कर लिया. बीजेपी में 'एक व्यक्ति-एक पद' के सिद्धांत को देखते हुए स्वतंत्रदेव सिंह ने इस्तीफा दिया है.

More videos

See All