कश्मीर पर अमित शाह-डोभाल ने की बैठक, IB चीफ समेत कई अधिकारी हुए शामिल

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को 14 दिन के बाद स्कूल-कॉलेज खुले हैं. धीरे-धीरे घाटी में हालात सामान्य हो रहे हैं. इस बीच दिल्ली से भी हालात पर नजर बनाई जा रही है. गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक की और घाटी के ताजा हालात की जानकारी ली. इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल भी शामिल हुए.
बता दें कि अजीत डोभाल काफी लंबे समय से घाटी में ही थे और स्थिति पर बारीकी से नजर बनाए हुए थे. दो दिन पहले ही वह वहां से लौटे हैं, ऐसे में अब गृह मंत्रालय में ये बड़ी बैठक हुई है. अजीत डोभाल लगातार घाटी में बैठक पर बैठक कर रहे थे और आम लोगों से मुलाकात कर रहे थे.
गृह मंत्री अमित शाह, NSA अजीत डोभाल के अलावा इस बैठक में आईबी चीफ, गृह सचिव समेत गृह मंत्रालय के अन्य अधिकारी शामिल रहे. गृह मंत्रालय में ये बैठक करीब आधे घंटे तक चली.
घाटी में चप्पे-चप्पे पर है सुरक्षा
केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को कमजोर करने और राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला लिया था. तभी से ही राज्य के चप्पे-चप्पे पर हजारों की संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं और घाटी में काफी पाबंदियां भी लगी हुई हैं.
5 अगस्त के बाद से ही जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में धारा 144 लगाई गई थी, हालांकि जम्मू से तो अब इसे हटा दिया गया है लेकिन घाटी में अभी भी पाबंदियां जारी हैं. कश्मीर में आज स्कूल खुले हैं, लैंडलाइन भी शुरू कर दिए गए हैं. हालांकि, मोबाइल, इंटरनेट-मोबाइल कॉलिंग की सुविधा बंद थी.
गौरतलब है कि अमित शाह की अगुवाई में ही कश्मीर के हालात पर नज़र रखी जा रही है. बीते दिनों खबर थी कि अमित शाह 15 अगस्त के अवसर पर श्रीनगर में तिरंगा फहरा सकते हैं लेकिन बाद में गृह मंत्रालय की तरफ से इस बात को नकार दिया गया.
केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि घाटी में धीरे-धीरे सभी सुविधाएं शुरू कर दी जाएंगी. अभी जम्मू में मोबाइल, लैंडलाइन और इंटरनेट की सुविधा चालू की गई है. घाटी में भी कुछ हिस्सों में लैंडलाइन की सुविधा को शुरू कर दिया गया है. हालात सामान्य होने पर सभी पाबंदियां हटा दी जाएंगी.

More videos

See All