कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, किसी को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं : वेंकैया

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. इस मामले में किसी को हस्तक्षेप करने का अधिकार नहीं है. भारत की एक इंच जमीन भी किसी को नहीं दी जायेगी. श्री नायडू ने शुक्रवार को यहां आइसीसीआर स्थित रवींद्रनाथ टैगोर सेंटर में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा के अनावरण के अवसर पर ये बातें कहीं. श्री नायडू ने कहा : भारत को कभी विश्वगुरु कहा जाता था. भारत में विदेशों के लोग आकर शिक्षा ग्रहण करते थे, लेकिन भारत ने कभी किसी पर खुद आक्रमण नहीं किया.
लेकिन भारत पर आक्रमण किया गया. इसे लूटा गया. इसका शोषण किया  या. धोखा दिया गया. हम शांति चाहते हैं. पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी कहा करते थे कि हम मित्र बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं बदल सकते. लेकिन अटल जी ने शांति की कोशिश की. लाहौर गये. आगरा सम्मेलन हुआ, लेकिन पड़ोसी ने अपनी आदत नहीं बदली. आतंकियों को फंड देता रहा. बाधा देता रहा, लेकिन हमारी ओर से शांति पैदा करने की कोशिश की जाती रही.                  
कश्मीर में 43 हजार लोग मारे गये हैं. संयुक्त राष्ट्र संघ को भी आतंकवाद को लेकर फैसला लेना चाहिए. जब तक शांति नहीं होगी. प्रगति नहीं होगी. कश्मीर को लेकर गैर जरूरी विवाद पैदा किया जा रहा है, लेकिन कश्मीर की एक इंच जमीन भी नहीं देंगे. पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के समय संसद में एक प्रस्ताव पारित किया  गया था, जिसमें कहा गया था कि पाक अधिकृत कश्मीर भारत का अंग है. उन्होंने कहा : कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है. इसमें किसी का भी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. इस मामले पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत का समर्थन मिला है. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने एक देश, एक विधान और एक प्रधान की बात कही थी.

More videos

See All