जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर UNSC में आज होने वाली बैठक का मतलब क्‍या है
Latest News
bookmarkBOOKMARK

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर UNSC में आज होने वाली बैठक का मतलब क्‍या है

By Newsstate calender  15-Oct-2019

जम्‍मू-कश्‍मीर को लेकर UNSC में आज होने वाली बैठक का मतलब क्‍या है

चीन के आग्रह पर आज सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे) संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अनौपचारिक बैठक होगी. इससे पहले जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्‍तान के आग्रह को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने ठुकरा दिया था, जिसमें जल्‍द से जल्‍द बैठक बुलाने की अपील की गई थी. आइए, आपको बताते हैं कि दुनिया के सबसे बड़े कूटनीतिक मंच पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की इस अनौपचारिक बैठक का आशय क्‍या है?
1. चीन ने संयुक्‍त राष्‍ट्र के एजेंडा आइटम 'इंडिया पाकिस्‍तान क्‍वेश्‍चन' के तहत बैठक का प्रस्‍ताव किया था. ऐसी मीटिंग सार्वजनिक रूप से नहीं, बल्‍कि बंद कमरे में होती है. इसे गुप्‍त मंत्रणा भी कह सकते हैं. मीटिंग में कही गई बातों का कोई रिकॉर्ड नहीं रखा जाता. आम तौर पर UNSC के सदस्‍य देशों के बीच सलाह-मशविरे के लिए ऐसी बैठकों का आयोजन किया जाता है. पत्रकारों को भी इसको कवर करने की अनुमति नहीं होती.
2. 1964-65 में एजेंडा आयटम 'इंडिया-पाकिस्‍तान क्‍वेश्‍चन' के तहत सुरक्षा परिषद में जम्‍मू-कश्‍मीर क्षेत्र पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच विवाद पर बैठक हुई थी. इससे पहले 16 जनवरी, 1964 को संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान के प्रतिनिधि ने परिषद के अध्‍यक्ष को लिखकर तत्‍काल मीटिंग बुलाने की अपील की थी. भारत ने पाकिस्‍तान की अपील को प्रोपैगेंडा कहा था.
 

MOLITICS SURVEY

ट्रैफिक रूल्स में हुए नए बदलाव जनता के लिए !

फायदेमंद
  33.33%
नुकसानदायक
  66.67%

TOTAL RESPONSES : 24

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know