25 कंपनियों से पांच हजार करोड़ के निवेश का करार, इंडस्ट्रियल हब बनेगा हिमाचल

 निवेशकों को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में रोड शो किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों से बैठक कर उन्हें हिमाचल में निवेश का न्योता दिया। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 25 कंपनियों के साथ करीब पांच हजार करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।सबसे अधिक एमओयू उद्योग के क्षेत्र में किए गए। प्रदेश सरकार की ओर से उद्योग विभाग के निदेशक हंसराज शर्मा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। पर्यटन, कृषि व शिक्षा के क्षेत्र में भी करोड़ों रुपये के निवेश को लेकर विभिन्न कंपनियों के साथ प्रदेश सरकार ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार राज्य को देश का इंडस्ट्रियल हब बनाने के लिए वचनबद्ध है। इसके लिए उद्यमियों को कई प्रोत्साहन प्रदान किए जा रहे हैं।
उन्होंने प्रदेश में पांच सितारा होटल स्थापित करने के लिए एएचजी होटलों के मालिक केसी गु्रप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विकास शर्मा के साथ बातचीत की है। सोलन जिले के कसौली में 530 करोड़ रुपये के निवेश से पांच सितारा होटल तथा वरिष्ठ नागरिकों के लिए 100 बिस्तरों वाले अस्पताल के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। 
ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के अंतर्गत शिक्षा विभाग ने दो एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इन एमओयू पर कांगड़ा की केसीएस एजुकेशन सोसायटी और हमीरपुर की हिम अकादमी के साथ शिमला में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। इसके अंतर्गत कांगड़ा और हमीरपुर जिलों में स्कूल खोले जाएंगे।
भारद्वाज ने कहा कि अभी तक राज्य में शिक्षा क्षेत्र में लगभग 500 करोड़ रुपये के निवेश के आठ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दो एमओयू होने के दौरान प्रधान सचिव (शिक्षा) केके पंत, निदेशक उच्च शिक्षा डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा, संयुक्त निदेशक (महाविद्यालय) डॉ. प्रमोद चौहान, केसीएस एजुकेशन सोसायटी कांगड़ा और हिम अकादमी हमीरपुर के प्रतिनिधि तथा शिक्षा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

More videos

See All