राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह आज दाखिल करेंगे नामांकन
Latest News
bookmarkBOOKMARK

राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह आज दाखिल करेंगे नामांकन

By News18 calender  13-Aug-2019

राज्यसभा उपचुनाव: पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह आज दाखिल करेंगे नामांकन

राजस्थान में राज्यसभा की रिक्त हुई एक सीट के उपचुनाव में कांग्रेस की ओर से पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. डॉ. सिंह नियमित फ्लाइट से सुबह 10 बजे जयपुर पहुंचेंगे. डॉ. सिंह एयरपोर्ट से सीधे होटल मेरियट जाएंगे. उसके बाद करीब 11.30 बजे वह विधानसभा पहुंचेंगे. इस दौरान उनके साथ सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित कई मंत्री रहेंगे.

डॉ. सिंह नामांकन के 4 सेट दाखिल करेंगे
राज्यसभा उपचुनाव के लिए डॉ. मनमोहन सिंह नामांकन के चार सेट दाखिल करेंगे. प्रत्येक नामांकन के साथ प्रस्तावकों के तौर पर 10-10 विधायकों के हस्ताक्षर होंगे. सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट भी प्रस्तावकों में शामिल हैं. कांग्रेस विधायकों के साथ-साथ निर्दलीय और बसपा विधायकों को भी प्रस्तावक बनाया गया है.

ये भी पढ़ें-  BSP will support congress in Rajasthan Rajya Sabha elections, Manmohan Singh is candidate

डॉ. सिंह का चुना जाना तय
राज्यसभा सांसद के लिए हो रहे उपचुनाव में डॉ. मनमोहन सिंह का चुना जाना तय माना जा रहा है. राजस्थान से पहली बार कोई पूर्व पीएम राज्यसभा में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगे. इसके लिए राजनीति का गणित पूरी तरह से कांग्रेस के पक्ष में है. कांग्रेस के पास 119 विधायकों का समर्थन है. इनमें कांग्रेस के पास खुद के 100 विधायक हैं. वहीं, एक आरएलडी, 12 निर्दलीय और छह बसपा विधायकों का भी कांग्रेस को समर्थन है. बीजेपी अगर अपना उम्मीदवार नहीं उतारती है तो डॉ. सिंह का निर्विरोध निर्वाचन तय है. नाम वापसी के आखिरी दिन उनके चुने जाने की घोषणा हो जाएगी.

MOLITICS SURVEY

क्या संतोष गंगवार के बयान का असर महाराष्ट्र चुनाव में होगा ?

हाँ
  50%
नहीं
  50%
पता नहीं
  0%

TOTAL RESPONSES : 2

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know