पूर्वोत्तर भारत में स्टील व पेट्रोलियम का केंद्र बनेगा बोकारो : धर्मेंद्र प्रधान
Latest News
bookmarkBOOKMARK

पूर्वोत्तर भारत में स्टील व पेट्रोलियम का केंद्र बनेगा बोकारो : धर्मेंद्र प्रधान

By Prabhatkhabar calender  12-Aug-2019

पूर्वोत्तर भारत में स्टील व पेट्रोलियम का केंद्र बनेगा बोकारो : धर्मेंद्र प्रधान

बोकारो को पूर्वोत्तर भारत का पेट्रोलियम व स्टील का केंद्र बनाया जायेगा. इसी कड़ी में बोकारो में भारत पेट्रोलियम ने लगभग 350 करोड़ के दो प्रोजेक्ट की शुरुआत की है. आनेवाले समय से इस दो प्राेजेक्ट से पेट्रोलियम पदार्थ व रसोई गैस की आपूर्ति पूरे राज्य व आवश्यकतानुसार बाहर की जायेगी. 
 उक्त बातें स्टील, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस के केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को सेक्टर 5 स्थित पुस्तकालय मैदान में कही. वह एलपीजी बॉटलिंग प्लांट व पीओएल (पेट्रोलियम, ऑयल व लुब्रिकेंट) के शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. श्री प्रधान ने कहा : बोकारो में राज्य का सबसे आधुनिक व बड़ा डिपो बनेगा. 
झारखंड में पेट्रोलियम का 15 प्रतिशत का ग्रोथ है, जो देश में सबसे अधिक है. उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में स्टील उत्पादन की क्षमता 108 मिलियन टन है. वर्ष 2030 तक इसे 300 मिलियन टन करने का लक्ष्य है. बोकारो स्टील प्लांट की क्षमता 10 मिलियन टन की जायेगी. 
झारखंड गरीबी रेखा से तेजी बाहर निकलने वाला पहला राज्य : रघुवर
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यूएन के अनुसार झारखंड गरीबी रेखा से तेजी बाहर निकलने वाला पहला राज्य है. राज्य में पेट्रोल की खपत ही राज्य के लोगों के क्रय शक्ति को बता रहा है. पेट्रोलियम पदार्थ खासकर पेट्रोल की बिक्री में 15 प्रतिशत वृद्धि हुई है. 
इसका अर्थ कि राज्य समृद्ध हो रहा है. कहा : झारखंड राज्य संसाधनों से भरपूर राज्य है. यहां अयस्क, कोयला सब कुछ है. केंद्र व राज्य सरकार के साथ मिल कर बोकारो को स्टील का हब बनाया जायेगा. 
सरकार का एक ही लक्ष्य है विकास करना. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार रक्षा बंधन के अवसर पर 47 लाख महिलाओं को तोहफा दे रही है. उनके रसोई गैस दोबारा रिफिल कराने का काम करेगी. राज्य के पांच प्रमंडल में यह काम जन्माष्टमी से शुरू होगा व 30 सितंबर तक समाप्त कर लिया जायेगा.
पर्वतपुर कोल ब्लॉक शुरू हो : बाउरी
राज्य के भू-राजस्व मंत्री सह चंदनकियारी विधायक अमर बाउरी ने कहा कि बोकारो का पेट्रोलियम के दो बड़े प्रोजेक्ट के लिए चयन करना ऐतिहासिक है. उन्होंने कहा : पर्वतपुर में सेल का कोल ब्लॉक बंद है. इसके शुरू होने के कारण पांच हजार लोगों को सीधे तौर पर लाभ होगा. रोजगार कर सृजन होगा. लगभग 25 हजार लोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे.
 
प्लांट की क्षमता बढ़ायी जाये : सांसद
धनबाद सांसद पीएन सिंह ने कहा कि बोकारो स्टील प्लांट की क्षमता 4.6 मिलियन टन है. केंद्रीय मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा कि इसके लिए भूमि सहित अन्य संसाधन उपलब्ध हैं.  उन्होंने बोकारो स्टील प्लांट को 10 मिलियन टन की उत्पादन क्षमता वाला संयंत्र बनाने की बात कही.
मौके पर बोकारो विधायक बिरंची नारायण,  गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, पुरूलिया सांसद ज्योतिर्मय महतो, चतरा सांसद सुनील सिंह, बेरमो विधायक योगेश्वर महतो बाटुल, भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव सुनील कुमार, बीपीसीएल के सेल्स डायरेक्टर अरुण सिंह, डीआइजी प्रभात कुमार, डीसी कृपानंद झा, एसपी पी मुरुगन सहित अन्य उपस्थित थे.

MOLITICS SURVEY

'ओला-ऊबर के कारण ऑटो सेक्टर में मंदी' - क्या निर्मला सीतारमण के इस बयान से आप सहमत है ?

हाँ
  20.75%
नहीं
  69.81%
कुछ कह नहीं सकते
  9.43%

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know