कर्फ़्यू, धारा 144 के बीच कश्मीर में कैसे मनेगी ईद?

सोमवार को ईद-उल-अधा यानी बकरीद है, जिसे मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। लेकिन देश के एक मात्र मुसलिम बहुल राज्य जम्मू-कश्मीर में ईद की कोई तैयारी नहीं है। इसकी वजह यह है कि वहाँ अभी भी कर्फ़्यू लगा हुआ है, कई इलाक़ों में धारा 144 है, जिसके तहत एक साथ एक जगह 4 से अधिक लोग जमा नहीं हो सकते। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात है। वहाँ अभी भी इंटरनेट कनेक्शन कटा हुआ है, टेलीफ़ोन लाइनें काट दी गई हैं, लोग बाहर नहीं निकल सकते। बीबीसी ने ख़बर दी है कि कश्मीर के साथ-साथ जम्मू के भी पुंछ, राजौरी, डोडा और किश्तवाड़ इलाकों में लगातार छठे दिन सरकार की ओर से धारा 144 लागू है। 
सन्नाटा है पसरा!
सरकार भले ही कह रही है कि तमाम पाबंदियां सिर्फ धारा 144 के तहत लगाई गई हैं, लेकिन इन सभी जगहों पर कर्फ्यू जैसे हालात बने हुए हैं। सरकार ने यह भी कहा था कि ईद को देखते हुए कई जगहों पर पाबंदियों में छूट दी जाएगी, लेकिन जिन इलाकों में अक्सर विरोध प्रदर्शन होते रहते हैं वहां अभी भी सख्त नाकेबंदी जारी है।
कब है ईद?
ईद के इस मौक़े पर कुर्बानी की रस्म मनाई जाती है। लोग इस मौक़े के लिए कई भेड़ और बकरियाँ रखते हैं या ख़रीदते हैं। इस बार कश्मीर में क़ुर्बानी देना आसान नहीं है । बंद की वजह से भेड़ या बकरी मिलना मुश्किल है। ईद की रौनक कहीं भी देखने को नहीं मिल रही है। किसी तरह की ख़रीददारी नहीं हो रही। शोपियाँ, पुलवामा जैसे इलाके तो बिलकुल बंद पड़े हैं। बीबीसी संवाददाता ने कुछ लोगों से ईद की तैयारी के बारे में पूछा तो उन्होंने चौंककर उल्टा पूछ लिया कि 'ईद कब है?'
कर्फ़्यू हटा, फिर लगा
टेलीविज़न चैनल अल जज़ीरा ने ख़बर दी है कि बकरीद के मद्देनज़र शनिवार को श्रीनगर के तीन जगहों पर कर्फ़्यू में छूट दी गई ताकि लोग कुछ खरीददारी कर सकें। दुकानों, एटीम काउंटरों और बाज़ार में भीड़ देखी गई। लोग गैस एजेन्सियों के सामने घंटों खड़े रहे क्योंकि गैस ख़त्म हो चुकी है और नए सिलिंडर आए नहीं है। यही हाल दवा दुकानों पर भी है, ज़्यादातर दुकानों पर दवा का स्टॉक ख़त्म हो चुका है।एनडीटीवी ने ख़बर दी है कि शनिवार को ढील देने के बाद रविवार को एक बार फिर श्रीनगर में कर्फ़्यू लगा दिया गया है। पुलिस ने लाउस्पीकरो से कहा कि लोग अपने घरों को लौट जाएँ, दुकानदारों से दुकानें बंद करने को कहा गया।

More videos

See All