कर्नाटक पहुंचे अमित शाह, बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वेक्षण

देश के कई राज्य बाढ़ की मार झेल रहे हैं. मध्य प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और बिहार जैसे राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की तबाही साफ नजर आ रही है. इस बीच रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कर्नाटक के बेलगावी जिला पहुंचे, जहां उन्होंने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. एयरपोर्ट पर अमित शाह के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा समेत अन्य नेता और अधिकारी मौजूद रहे.
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने शनिवार को केंद्र सरकार से उत्तर-पश्चिम और तटीय क्षेत्रों में राज्य के 14 बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत कार्यों के लिए 3,000 करोड़ रुपए की सहायता राशि की मांग की है, जो एक अगस्त से ही भारी मॉनसूनी बारिश और तूफान से प्रभावित है.
येदियुरप्पा ने कहा, "मैंने राहत कार्यों के लिए 3,000 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता की मांग की है. उत्तर-पश्चिम, मध्य और तटीय क्षेत्रों में राज्य के 14 जिलों में भारी मॉनसूनी बारिश और बाढ़ से पिछले 10 दिनों के दौरान 24 लोगों की मौत हुई है और लगभग 14,000 मकानों को नुकसान पहुंचा है."
राज्य सरकार ने प्रभावित जिलों में बचाव और राहत कार्यों के लिए पिछले 2-3 दिनों में 100 करोड़ रुपए जारी किए हैं. प्रभावित जिलों में स्थिति की समीक्षा करने के बाद, मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ और भूस्खलन ने 24 लोगों की जान ली है, जबकि 2,35,105 लोगों को निकाल कर सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाया गया.
येदियुरप्पा ने कहा, प्रभावित क्षेत्रों में 624 राहत शिविरों में शरण लेने वाले 1,57,498 लोगों को पीने का पानी, भोजन, दवाइयां, कपड़े, कंबल और अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं और उनके टूटे मकानों की मरम्मत की जा रही है." प्रभावित जिलों में लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति गंभीर है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क, राजमार्ग, सरकारी इमारतें, बिजली के खंभे, ट्रांसफार्मर और अन्य बुनियादी सुविधाओं सहित सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा है.

More videos

See All