कल रूस जाएंगे CM योगी, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग और डिफेंस कॉरिडोर सहित कई MOU होंगे साइन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार से 4 दिवसीय विदेश दौरे पर रूस जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ वहां खाद्य प्रसंस्करण सिंचाई और कृषि के क्षेत्र में आपसी सहयोग व निवेश के मुद्दे पर लोगों से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात का उद्देश्य कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग में सहयोग करना भी है.

इन चार दिनों की यात्रा पर सीएम योगी कई एमओयू पर हस्ताक्षर करेंगे. सीएम योगी के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल भी जाएगा. यूपी समेत पांच राज्यों के मुख्यमंत्री रूस जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि कई व्यापारिक समझौते होने के साथ-साथ डिफेंस कॉरिडोर समेत कई मुद्दों पर भी बात होगी.

रूस जाने का फैसला करने से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की थी, जिसमें कृषि और खाद्य प्रशंसकों से जुड़े हुए तमाम अधिकारियों को भी शामिल किया गया था.

दरअसल, यह प्रतिनिधिमंडल उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में रूस जाएगा. इसमें योगी आदित्यनाथ समेत पांच राज्यों के मुख्यमंत्री, अधिकारी, निवेशक और बिजनेसमैन भी शामिल होंगे. इस प्रतिनिधिमंडल में जाने वाले मुख्यमंत्रियों में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी शामिल होंगे.
साथ ही इस प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने के लिए 38 कंपनियां भी तय की गई हैं, जिनके नाम केंद्र सरकार को भेजे गए हैं. एक बार केंद्र सरकार से सहमति मिलने के बाद इन कंपनियों के प्रतिनिधि भी प्रतिनिधिमंडल के साथ रूस जाएंगे.

More videos

See All