370 पर मुख्तार अब्बास नकवी बोले- 7 घंटे में खत्म हुई 70 साल की गलती

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अनुच्छेद 370 पर बोलते हुए कहा कि 70 सालों से चले आ रही गलती को मोदी सरकार ने 7 घंटों में खत्म कर दिया. इस मामले में कांग्रेस ने फिर से ऐतिहासिक गलती की है. कांग्रेस सिर्फ मोदी हाय-हाय करती है और जनता ने उन्हें बॉय-बॉय कर दिया. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हेड लेस कांग्रेस ब्रेन लेस हो गई है. नकवी ने कहा कि हमारा मंत्रालय जम्मू-कश्मीर में काम करना चाहता था, लेकिन 370 की वजह से नहीं कर पाता था. अब अल्पसंख्यक मंत्रालय को काम करने में आसानी होगी.
केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू कश्मीर पुनर्गठन विधेयक सदन के पटल पर पेश किया. अमित शाह के अभिभाषण के दौरान ही विपक्ष ने अनुच्छेद 370 पर केंद्र सरकार के फैसले पर हंगामा करना शुरू कर दिया. कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में चर्चा के दौरान केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी ने रातो-रात नियम कायदों को ताक पर रखकर जम्मू कश्मीर के टुकड़े कर दिए और इसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया.
बता दें कि सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाली संविधान की धारा-370 के कई प्रावधानों को रद्द कर दिया था. इसके अलावा सरकार ने जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा खत्म कर दिया और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया है. जम्मू-कश्मीर अब अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख भी अलगा केंद्र शासित प्रदेश बन गया है. जम्मू-कश्मीर में दिल्ली की तरह विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख में चंडीगढ़ की तरह विधानसभा नहीं होगी.

More videos

See All