ट्रंप ने नहीं छोड़ी मध्यस्थता की रट, कहा- भारत चाहे तो मैं तैयार

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने भारत के कड़े विरोध के बावजूद फिर से 'कश्मीर पर मध्यस्थता' का बयान दिया है। ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि यदि भारत चाहे तो वे मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। गुरुवार को डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि यह पूरी तरह से भारत और पाकिस्तान पर निर्भर करता है कि वह कश्मीर मामले का हल निकालने के लिए किसी की मदद लेना चाहते हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि अगर दोनों दक्षिण एशियाई दशकों पुराने मामले को निपटाने के लिए उनकी मदद लेना चाहते हैं तो वह तैयार हैं। 
ट्रंप ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के साथ पिछले हफ्ते हुई मुलाकात का हवाला देते हुए कहा कि इस मसले पर दोनों देशों के बीच बात हुई है। जहां पाकिस्तान ने ट्रंप की इस पेशकश का स्वागत किया है, वहीं भारत ने इसे सिरे से नकार दिया है। ट्रंप ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के साथ पिछले हफ्ते हुई मुलाकात का हवाला देते हुए कहा कि इस मसले पर दोनों देशों के बीच बात हुई है। जहां पाकिस्तान ने ट्रंप की इस पेशकश का स्वागत किया है, वहीं भारत ने इसे सिरे से नकार दिया है। 

मीडिया से बातचीत के दौरान ट्रंप से भारत द्वारा कश्मीर पर मध्यस्थता के प्रस्ताव को ठुकराने पर सवाल पूछा गया, इस पर उन्होंने कहा, 'यह पूरी तरह पीएम मोदी का फैसला है (कश्मीर पर मध्यस्थता स्वीकार करनी है या नहीं)।' इस इौरान ट्रंप ने कहा, 'मुझे लगता है कि पीएम मोदी और पीएम इमरान शानदार व्यक्ति हैं। मैं चाहता हूं कि दोनों एक साथ अच्छा काम करेंगे। लेकिन अगर वे अपनी मदद के लिए किसी की मध्यस्थता चाहते हैं तो... और मैंने पीएम इमरान से इस बारे में बात की है। मैंने खुले तौर पर इस बारे में भारत से भी बात की है।' ट्रंप ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा काफी लंबे समय ये चल रहा है। ट्रंप से पूछा गया कि वह कश्मीर का मुद्दा कैसे हल करेंगे तो उन्होंने कहा, 'यदि मैं कर सकता हूं, यदि दोनों देश चाहें तो मैं इस मामले पर मध्यस्थता करूंगा।'  
नेशनल मेडिकल कमीशन बिल पास, आरोप- झोलाछाप 6 महीने का कोर्स कर कहलाएंगे डॉक्टर
बता दें कि पिछले हफ्ते पीएम इमरान खान के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ट्रंप ने भारत को अपने बयान से सकते में डाल दिया था। ट्रंप ने कहा था कि पीएम मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर उनसे मध्यस्थता के लिए कहा है। ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका द्विपक्षीय बातचीत के दौरान जापान में मोदी ट्रंप से यह बात कही थी। 

More videos

See All