कायदे भूलने वाले आजम पर आज आ सकता है फैसला, माफी मांगे बिना माफी नहीं

लोकसभा में तीन तलाक पर बहस के दौरान बीजेपी सांसद रमा देवी पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में आज अहम दिन है. आज इस मामले में समाजवादी पार्टी के रामपुर से सांसद आजम खान माफी मांग सकते हैं. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि क्या लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और शिवहर से बीजेपी सांसद रमा देवी इस माफी को स्वीकार करेंगे?
रमा देवी ने 26 जुलाई को कहा था कि माफी मांगने का वक्त अब गुजर चुका है. इंडिया टुडे से बात करते हुए उन्होंने कहा था, "मैंने, स्पीकर ने और कई सांसदों ने उन्हें माफी मांगने को कहा था, लेकिन उन्होंने तब माफी नहीं मांगी थी, बजाय इसके वे सदन से बाहर चले गए, इससे पता चलता है कि उन्हें अपने शब्दों का मलाल नहीं है और उनके अंदर अहम भरा हुआ है, अगर वे सच्चे होते तो उसी वक्त माफी मांग लेते." रमा देवी ने कहा कि वे आजम खान की माफी को स्वीकार नहीं करेंगी.
25 जुलाई को लोकसभा में तीन तलाक पर बहस के दौरान रमा देवी सदन की अध्यक्षता कर रही थीं, तभी आजम खान ने विवादास्पद टिप्पणी की थी. आजम खान के इस बयान को सपा छोड़कर सभी दलों के सांसदों ने संसदीय गरिमा और लोकतांत्रिक मर्यादाओं के खिलाफ करार दिया था.
सदन की महिला सांसदों ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर इस बयान पर आपत्ति जताई थी. बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण के अलावा, कनिमोझी, अनुप्रिया पटेल, सुप्रिया सुले, नवनीत राणा और मिमी चक्रवर्ती ने इस घटना की निंदा की और आजम खान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. बता दें कि आजम खान की टिप्पणी को लोकसभा के रिकॉर्ड से हटा दिया गया है.
लोकसभा अध्यक्ष के दफ्तर से इंडिया टुडे को मिली जानकारी के मुताबिक आजम खान को कहा गया है कि वे सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले स्पीकर ओम बिड़ला से मिलें. संभावना है कि आजम खान को सदन के पटल पर रमा देवी से माफी मांगने को कहा जाएगा, अगर वे ऐसा नहीं करते हैं कि तो आजम खान के खिलाफ शून्य काल में कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. सूत्र बताते हैं कि इस मामले में स्पीकर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद मुलायम सिंह यादव की राय ले सकते हैं.
शुक्रवार को इस मसले पर स्पीकर ने सभी दलों के नेताओं से बैठक की थी. माना जा रहा है कि स्पीकर ओम बिड़ला आजम खान को बीजेपी सांसद रमा देवी से माफी मांगने के लिए कहेंगे. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो स्पीकर ओम बिड़ला के खिलाफ कार्रवाई करने को स्वतंत्र होंगे.

More videos

See All