दो मेडिकल स्टूडेंट्स की मौत के बाद चेती सरकार, अब करवाएगी काउंसलिंग

प्रदेश के दो मेडिकल कॉलेजों में दो मेडिकल स्टूडेंट्स की खुदकुशी के बाद राज्य सरकार अब इस मामले में गंभीर हो गई है. प्रदेशभर में मेडिकल स्टूडेंट्स की अब काउंसलिंग करवाई जाएगी. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने इस मामले में चिकित्सा शिक्षा सचिव हेमंत गेरा को निर्देश दिए हैं.

जल्द जारी होंगे आधिकारिक आदेश
मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक जल्द ही मेडिकल स्टूडेंट्स से चर्चा शुरु कर उनकी काउंसलिंग करेंगे. आधिकारिक तौर पर इसके आदेश जल्द ही जारी होंगे. हाल ही में जयपुर और बीकानेर मेडिकल कॉलेज में खुदकुशी के मामले सामने आ चुके हैं. इन मामलों के सामने आने के बाद काम के दबाव समेत अन्य समस्याओं से जूझ रहे मेडिकल के छात्र-छात्राओं की सरकार ने अब सुध ली है.

जयपुर में फांसी पर झूल गई थी डॉ. साक्षी

उल्लेखनीय है कि पंजाब के फजिल्का निवासी डॉ. साक्षी जयपुर के सांगानेरी गेट स्थित महिला चिकित्सालय में पीजी कर रही थी. पीजी प्रथम वर्ष की छात्रा डॉ. साक्षी वहीं सरकारी क्वार्टर में रह रही थी. साक्षी ने गत मंगलवार देर रात फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इस मामले में परिजनों ने आरोप लगाया है कि साक्षी के सीनियर्स उसे टॉर्चर कर रहे थे. उससे परेशान होकर साक्षी ने आत्मत्या की है.

बीकानेर में डॉ. मनीषा कुमावत ने की थी आत्महत्या
उसके बाद बीकानेर में मेडिकल कॉलेज में इंटर्न कर रही छात्रा मनीषा कुमावत ने हॉस्टल में शनिवार शाम को करीब चार बजे फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि मनीषा ने हॉस्टल के कमरे में लगे पंखे के हुक से फांसी का फंदा लगाया. मनीषा हनुमानगढ़ जिले के नोहर की रहने वाली थी. आत्महत्या के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है. लेकिन दोनों ही मामलों के बाद मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों पर वर्कलोड को लेकर बहस छिड़ गई थी.
 
 

More videos

See All