करगिल शहीदों की याद में रन फॉर विक्ट्री, सुबह-सुबह भागी दिल्ली

करगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ को बड़े फर्क के साथ शनिवार को मनाया. देश के कई हिस्सा में करगिल विजय दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनका सिलसिला रविवार को भी जारी रहा. दिल्ली में करगिल सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए रविवार सुबह को करगिल विजय दौड़ का आयोजन किया गया. विजय चौक से इंडिया गेट तक हुई इस दौड़ को लेफ्टिनेंट जनरल अश्वनी कुमार ने झंडी दिखाई.
करगिल विजय दौड़ में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. बच्चे, युवा और बुजुर्ग ने दौड़ में हिस्सा लेकर देश के प्रति अपने प्रेमभाव को व्यक्त किया. साथ ही उन्होंने करगिल शहीदों को यादकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. महिलाओं ने भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर दौड़ लगाई. इस दौड़ में बच्चे भी शामिल हुए. सभी ने गर्व के साथ वीर जवानों को याद किया. 

इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कारगिल विजय की 20वीं वर्षगांठ पर जम्मू-कश्मीर के द्रास शहर में कारगिल युद्ध स्मारक पर शहीद सैनिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी. रक्षामंत्री ने प्रतिष्ठित कारगिल युद्ध स्मारक में ऑपरेशन विजय के वीर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित कर याद किया. इस दौरान शहीदों के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया.

कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर अतीत की याद के तौर पर कुछ महत्वपूर्ण लड़ाइयों की जानकारी भी प्रदर्शित की गई. इसमें भारतीय सेना के अधिकारियों के साथ जवानों के वीरतापूर्ण कार्यों को याद दिलाया गया.

इसके बाद, 1999 में हुए कारगिल युद्ध के ऑपरेशन विजय के अनुभवी लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने भी सभी के साथ अनुभव साझा किए. इस कार्यक्रम के अलावा रक्षामंत्री ने सेक्टर में तैनात सैनिकों के साथ बातचीत करते हुए चाय की चुस्कियां भी ली. इसके अलावा रक्षामंत्री राज्य की सीमाओं पर सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) और नियंत्रण रेखा (एलओसी) का दौरा भी किया.

More videos

See All