सोनभद्र की घटना पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने जताया दुख, कहा- मर्माहत हूं...
Latest News
bookmarkBOOKMARK

सोनभद्र की घटना पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने जताया दुख, कहा- मर्माहत हूं...

By Bhaskar calender  20-Jul-2019

सोनभद्र की घटना पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने जताया दुख, कहा- मर्माहत हूं...

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री और झारखंड के खूंटी से भाजपा सांसद अर्जुन मुंडा ने सोनभद्र की घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि ये काफी दुखद घटना है। घटना में 10 आदिवासियों की मौत हो गई है जबकि 27 लोग घायल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कार्रवाई कर रही है। मुझे उम्मीद है कि इस मामले में राज्य सरकार निष्पक्ष जांच कराएगी और दोषियों को सजा दिलाएगी। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री ने एक ट्वीट भी किया था।
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में बुधवार को जमीनी विवाद में तीन महिलाओं समेत 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी। घोरावल इलाके के उम्भा गांव में हुई इस घटना में 27 लोग घायल हुए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी ओपी सिंह को मामले पर नजर बनाए रखने का निर्देश दिया था। उधर, डीजीपी सिंह ने बताया था कि ग्राम प्रधान यज्ञवत घुर्तिया ने दो साल पहले उम्भा गांव में 90 बीघा जमीन खरीदी थी। बुधवार सुबह प्रधान घुर्तिया जमीन पर कब्जा करने के लिए कई लोगों को ट्रैक्टर ट्राली से लेकर गांव पहुंचा था। प्रधान ने ट्रैक्टर से जुताई शुरू की तो ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। इसी दौरान प्रधान पक्ष के लोगों ने धारदार हथियारों से ग्रामीणों पर हमला कर दिया। कुछ लोगों ने फायरिंग भी की। इसमें 10 लोगों की मौत हुई। मृतकों में तीन महिलाएं भी शामिल थीं। घायलों को रॉबर्ट्सगंज जिला अस्पताल और पीएचसी घोरावल में भर्ती करवाया गया था। 
इस मामले मे कुल 29 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं, जिसमें एक आरोपी ग्राम प्रधान भी है। वाराणसी जोन एडीजी को जांची सौंपी गई है। दस दिन में रिपोर्ट मांगी गई है। इस मामले में लापरवाही के चलते सीओ, एसडीएम, इंस्पेक्टर व बीट के दरोगा व सिपाही को सस्पेंड किया गया है। 
राष्ट्रीय जनजाति आयोग का एक दल 10 आदिवासियों के मारे जाने तथा कई के घायलों होने की मामले की जांच के लिए 22 जुलाई को घटनास्थल का दौरा करेगा। केंद्रीय जनजातीय मंत्रालय ने बताया कि आयोग ने संज्ञान लेते इस जिले के उम्भा गांव का दौरा करने का फैसला किया गया है। दल में आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साईं, आयोग की सदस्य माया चिंतामन इवाते, संयुक्त सचिव एस के राठो और सहायक निदेशक आर के दुबे शामिल होंगे।

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 36

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know