येदि का अल्टिमेटम, सोमवार HDK सरकार का आखिरी दिन
Latest News
bookmarkBOOKMARK

येदि का अल्टिमेटम, सोमवार HDK सरकार का आखिरी दिन

By Navbharattimes calender  20-Jul-2019

येदि का अल्टिमेटम, सोमवार HDK सरकार का आखिरी दिन

कर्नाटक में विश्वासमत के लिए सियासी घमासान जारी है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी को पत्र लिखकर शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक यह प्रक्रिया पूरी कर लेने के निर्देश भी दिए थे लेकिन उनकी बात को अनसुना करते हुए विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार ने सदन की कार्यवाही 22 जुलाई (सोमवार) तक के लिए स्थगित कर दी। उधर, कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने अल्टिमेटम देते हुए कहा है कि सोमवार एचडी कुमारस्वामी की सरकार के लिए आखिरी दिन होगा। 
येदियुरप्पा ने कहा, 'एचडी कुमारस्वामी की सरकार के लिए सोमवार आखिरी दिन होगा। उनके पास बहुमत नहीं है और वह, जिनके पास विश्वासमत है उन्हें सरकार बनाने नहीं दे रहे हैं। हम कुलमिलाकर 106 सदस्य हैं। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि जो विधायक मुंबई में हैं, उन्हें विधानसभा सत्र में शामिल होने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है।'
राज्यपाल की चिट्ठी पर सुप्रीम कोर्ट में सीएम 
राज्यपाल वजुभाई वाला की चिट्ठी के खिलाफ सीएम एचडी कुमारस्वामी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए। उन्होंने राज्यपाल द्वारा विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए डेडलाइन तय करने पर आपत्ति जताते हुए कोर्ट से कहा कि गवर्नर विधानसभा की कार्यवाही में दखल नहीं दे सकते। उधर, सदन में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुक्रवार को ही कराने को लेकर बीजेपी-कांग्रेस विधायकों में जमकर बहस हुई। बीजेपी विधायकों ने मामले को लंबा खींचने पर सवाल उठाते हुए कहा कि इससे विश्वास प्रस्ताव की शुचिता प्रभावित होगी। 
पढ़ें: सांसदों ने तीन दिनों तक की पढ़ाई, जाने अपने अधिकार और सुविधाएं

जल्द प्रक्रिया पूरी करना चाहते थे स्पीकर 
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने स्पीकर से यहां तक कह दिया कि प्रक्रिया में जितना समय लगता है लगने दें। उनकी तरफ के लोग देर रात सदन में शांति से बैठने को तैयार हैं। वहीं, कांग्रेस-जेडीएस विधायकों ने सदन की कार्यवाही को सोमवार या फिर मंगलवार तक स्थगित करने की मांग की थी। हालांकि, तब इसे स्पीकर ने खारिज कर दिया था और कहा था कि उन्हें दुनिया का सामना करना है। इसके अलावा स्पीकर ने प्रक्रिया को जल्द समाप्त करने की इच्छा जताते हुए कहा था कि विश्वास प्रस्ताव पर काफी विचार-विमर्श हो चुका है और अब वह इस प्रक्रिया को आज (शुक्रवार को) ही समाप्त करना चाहते हैं। 

कुमारस्वामी बोले- दूसरे लव लेटर से पहुंचा दुख 
राज्यपाल की दूसरी चिट्ठी के बाद मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा कि गवर्नर के दूसरे 'लव लेटर' से उन्हें दुख पहुंचा है। विधानसभा में सीएम ने कहा, 'मैं गवर्नर का सम्मान करता हूं लेकिन उनके दूसरे लव लेटर से मुझे कष्ट हुआ है।' इसके बाद उन्होंने पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बी. एस. येदियुरप्पा के पीए संतोष की निर्दलीय विधायक एच. नागेश के साथ हवाई जहाज में चढ़ते वक्त की कथित तस्वीर दिखाते हुए बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप दोहराया। 

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 16

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know