आज से बाढ़ पीड़ितों के खातों में भेजी जायेगी छह हजार की सहायता राशि

आपदा विभाग के  प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने गुरुवार को बताया कि विभाग शुक्रवार से आपदा  पीड़ितों के खाते में सहायता राशि के छह हजार रुपये भेजने का प्रबंध कर  लिया है. प्रधान सचिव ने बताया कि पहली बार बाढ़ राहत की सहायता राशि  राज्य स्तर से लाभार्थियों के बैंक खाते में जायेगा. विभाग के मुताबिक  जिलों से प्रभावित परिवारों के नाम, उनका खाता संख्या और मोबाइल नंबर पहले  ही एकत्र कर लिया जायेगा. आपदा को मिली सूची को जिलों में आपदा के पोर्टल  पर अपलोड कर दिया जायेगा. 
वहीं, पैसा देने के पूर्व लाभार्थियों के बैंक एकाउंट की जांच पीएफएमएस प्रणाली से होगी और खाता जांच के बाद राज्य स्तर  से ही सीधे उनके बैंक खाते में राशि भेजा जायेगा. इसकी शुरुआत उन जिलों से  शुरू हो जायेगी, जहां से रिपोर्ट मिल गयी है. प्रधान सचिव ने बताया कि  सहायता राशि मुहैया कराने के बाद पीड़ित परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर  पर मैसेज भी भेजा जायेगा. राज्य में पचीस लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित  हुए हैं. 
उन्होंने बताया कि  पहले दो से तीन महीना सहायता राशि के भुगतान  में बीत जाता था. बिचौलिये भी हावी होते थे, और बैंकों में पैसा बिना बाटे  ही रह जाता था. राज्य सरकार ने पहली बार ऐसी व्यवस्था की है, जिसमें न  बैंकों की भूमिका होगी और ना  ही बिचौलिये कुछ कर पायेंगे. 

More videos

See All