विधानसभा चुनाव में राकांपा ने कांग्रेस से बराबर सीटें मांगी, कहा- आम चुनाव में हमारा प्रदर्शन बेहतर

शरद पवार की पार्टी राकांपा महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से बराबर सीटें चाहती है। मंगलवार को सीटों के बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के बीच मुंबई में बैठक भी हुई। 288 सीटों वाले महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। राकांपा और कांग्रेस ने 2019 लोकसभा चुनाव साथ लड़ा था।  
बैठक के बाद राकांपा के एक नेता ने कहा कि अब परिस्थितियां बदल चुकी हैं। हमने पिछले दो लोकसभा चुनावों में कांग्रेस से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसलिए हमें बराबर सीटें मिलनीं चाहिए। मंगलवार को राकांपा के वरिष्ठ नेताओं की भी बैठक हुई। इसमें लोकसभा चुनाव में मिली हार को लेकर भी चर्चा हुई। साथ ही बैठक में ईवीएम को लेकर भी सवाल उठाए गए। 
इस आम चुनाव में कांग्रेस 25, राकांपा 20 और अन्य सहयोगी 3 सीटों पर चुनाव लड़े थे। राकांपा को चार और कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली। दोनों पार्टियां 2014 लोकसभा चुनाव में भी साथ लड़ी थीं, तब राकांपा को 4 और कांग्रेस को 2 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। 
कांग्रेस और राकांपा 1999 से गठबंधन में हैं। हालांकि, 2014 विधानसभा में दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था। 2004 विधानसभा चुनाव में राकांपा को कांग्रेस की तुलना में ज्यादा सीटें मिली थीं, बाद में पार्टी ने मुख्यमंत्री पद की भी मांग की थी।

More videos

See All