IIT खड़गपुर देखेगी कमलनाथ सरकार ठीक काम कर रही है या नहीं!

कमलनाथ सरकार अपने कामकाज का सर्वे कराने जा रही है. इसका जिम्मा आईआईटी खड़गपुर को सौंपा गया है. इसमें सरकार अपने कामकाज का आंकलन करेगी. पूरी एक प्रश्नावली तैयारी की गयी है जिसमें जनता से शासन,प्रशासन के कामकाज,व्यवहार,भ्रष्टाचार पर नकेल जैसे पैमाने पर सवाल किए जाएंगे. उस सर्वे के आधार पर जनता को खुश रखने का प्लान तैयार किया जाएगा.

हर पल सतर्क हर पल सरकार गिरने की धमकी और डर से घिरी कमलनाथ सरकार खुद को पुख़्ता करने में जुटी है. वो अपनी इमेज को लेकर भी सतर्क है. जनता की सेवा में कोई कमी ना रह जाए, इसके लिए वो तरह तरह के उपाय कर रही है. वो आईआईटी खड़गपुर से अपनी सरकार के कामकाज का सर्वे करा रही है. इसमें सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के काम औऱ व्यवहार के बारे में जाना जाएगा.पुलिस के व्यवहार,स्थानीय प्रशासन,पंचायत,नगरीय निकाय के कामकाज को लेकर भी संतुष्टि जानी जाएगी.

सरकारी योजनाओं औऱ भ्रष्टाचार के खिलाफ उठाए गए कदमों के बारे में भी राय ली जाएगी. इसमें हर जिले के दो ब्लॉक,हर ब्लॉक के चार गांव,हर गांव के 50से 100लोगों से फॉर्म भरवाया जाएगा.11पेज के फॉर्म में 30सवाल हैं.सितंबर से सर्वे शुरू होगा.मार्च 2020 में रिपोर्ट आएगी.रिपोर्ट के आधार पर ही कामकाज में बदलाव किया जाएगा..
लोगों से सर्वे में पूछे जाएंगे ये सवाल
-जीवन स्तर,उपलब्धियों,स्वास्थ्य,परिवार,पड़ोसियों से संतुष्ट हैं या नहीं
-मुसीबत में परिवार,रिश्तेदार,दोस्त,पड़ोसी,सहकर्मी में से कौन काम आता है आप अपने गांव,मोहल्ले,कार्यस्थल पर कितना सुरक्षित महसूस करते हैं
-आप सबसे ज्यादा समय किस काम को देते हैं
-आप जिस ढंग से जीवन जीना चाहते हैं वैसे जी रहे हैं या नहीं
-जीवन जीने का फिर से मौका मिले तो क्या बदलना चाहेंगे लोगों से नकारात्मक
-सकारात्मक भावनाओं का पैमाना पूछा जाएगा
-सर्वे के बाद प्रदेश का हैप्पीनेस इंडेक्स तैयार किया जाएगा.

More videos

See All