राहुल गांधी के ट्विटर पर एक करोड़ फॉलोअर्स, उनसे पांच कदम आगे हैं पीएम नरेंद्र मोदी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के ट्विटर पर एक करोड़ फॉलोअर्स हो गए हैं. इस मौके पर उन्‍होंने ट्वीट कर फॉलोअर्स का धन्‍यवाद किया. उन्‍होंने कहा कि वह इस खुशी का जश्‍न अमेठी में पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के बीच मनाएंगे. हालांकि ट्विटर फॉलोअर्स के मामले में राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में कोई तुलना संभव नहीं दिखती. पीएम मोदी को 48.5 मिलियन लोग फॉलो करते हैं यानी राहुल गांधी से करीब 5 गुना ज्‍यादा फॉलोअर्स मोदी के हैं.
अनुच्छेद 370 का अंत, एक रास्ता आधा खुला, दूसरा पूरा बंद
मोदी उसी ट्विटर पर लोगों से संवाद कर सोशल मीडिया के पसंदीदा राजनेता बन गए. 2014 के चुनाव में मोदी की जीत के पीछे विशेषज्ञ सोशल मीडिया पर उनके प्रभाव को बड़ी वजह के रूप में देखते हैं. राहुल गांधी और कांग्रेस को ट्विटर का महत्‍व शायद 2015 में समझ आया. 7 मई, 2015 को राहुल गांधी ने पहला ट्वीट किया जिसमें उन्‍होंने तेलंगाना में अपनी पदयात्रा की जानकारी थी. यहां ये भी बता दें कि पहले राहुल का ट्विटर हैंडल @OfficeOfRG था जो अब @RahulGandhi हो गया है.
पीएम मोदी और राहुल गांधी, दोनों के ट्विटर ज्‍वाइन करने के समय भी खासा अंतर है. मोदी 2009 में जब गुजरात सीएम थे और राष्‍ट्रीय राजनीति में उनकी एंट्री को लेकर कोई चर्चा नहीं थी, तब से ट्विटर पर हैं. उन्‍होंने अपने आधिकारिक अकाउंट @narendramodi से 1 फरवरी, 2009 को पहला ट्वीट किया था. इसमें उनके गुजरात स्‍वर्णित जयंती यात्रा में हिस्‍सा लेने की जानकारी दी गई थी.

More videos

See All