राजस्‍थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया VAT, कीमतें छूने लगीं आसमान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को बजट में पेट्रोल और डीजल में एक-एक रुपये रोड सेस व उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। इसके बाद दिल्ली में आज पेट्रोल में 2.45 रुपये और डीजल में 2.36 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। आम बजट में रोड सेस व उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी के बाद राजस्थान में राज्य सरकार ने पेट्रोल और डिजल पर वैट बढ़ा दिया है। जिससे राजस्थान में पेट्रोल व डीजल पौने पांच रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया। राज्य सरकार द्वारा वैट बढ़ाए जाने के बाद राजस्थान में पेट्रोल 4.62 रुपये व डीजल 4.59 रुपये महंगा हो गया है। 

राज्य में पेट्रोल व डीजल की नयी दरें आंशिक रूप से शुक्रवार मध्यरात्रि से लागू हो गयी हैं। गौरतलब है कि, केंद्र सरकार ने शुक्रवार को आम बजट 2019-20 में विशेष उत्पाद शुल्क एक रुपये तथा रोड सेस में एक रुपये बढोतरी करने का ऐलान किया था। इसके बाद राज्य सरकार ने देर रात एक अधिसूचना जारी कर पेट्रोल पर वैट को 26 से बढाकर 30 फीसद और डीजल पर वैट को 18 से बढाकर 22 फीसद कर दिया। 

राज्य में वैट बढ़ाए जाने के बाद जयपुर में पेट्रोल की कीमत 4.62 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है। वहीं डीजल की कीमत जयपुर में 4.59 रुपये प्रति लीटर बढ़ी है। इससे पहले जयपुर में पेट्रोल 71.15 था जो अब 75.77 रुपये प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो जयपुर में यह शुक्रवार को 66.65 रुपये प्रति लीटर था। अब जयपुर में डीजल 71.24 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

More videos

See All