राज्यसभा चुनाव: प्रणब, आडवाणी, शाह-जेटली की लिस्ट में शामिल विदेश मंत्री एस जयशंकर

किसी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, उपप्रधानमंत्री, विदेश मंत्री, वित्त मंत्री से लेकर कई मुख्यमंत्रियों को राज्यसभा पहुंचाने वाला गुजरात एक बार फिर एक प्रभावशाली शख्सियत को संसद भेजने जा रहा है। इस लिस्ट में नया नाम जुड़ा विदेश मंत्री एस जयशंकर का। गुजरात में दो सीटों पर हो रहे राज्यसभा चुनाव में एस जयशंकर को बीजेपी ने कैंडिडेट बनाया है। 
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद राज्यसभा सीट खाली की है। बीजेपी ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के अलावा ओबीसी नेता जेएम ठाकोर को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया है। 

जयशंकर ने गुजरात से राज्यसभा पहुंचने वाले विदेश मंत्रियों की सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। इससे पहले कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व विदेश मंत्री माधव सिंह सोलंकी (4 बार गुजरात के सीएम) और पी शिवशंकर भी गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो चुके हैं। माधव सिंह सोलंकी 1988 से 2000 तक गुजरात से राज्यसभा सदस्य रहे। वहीं पी शिवशंकर विदेश मंत्री की जिम्मेदारी संभालने के अलावा कानून और पेट्रोलियम मंत्री रहे। वह सिक्किम और केरल के राज्यपाल भी नियुक्त हुए। 

More videos

See All