राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी का निधन

राजस्थान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रमुख मदन लाल सैनी का निधन हो गया है. वे राज्यसभा सदस्य भी थे. राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी के निधन के चलते राज्यसभा की कल की कार्यवाही स्थगित रहेगी.
मदन लाल (75) सैनी की पिछले कई दिनों से सेहत खराब थी. वहीं उनको दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां उनका आज निधन हो गया. खराब सेहत के चलते राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी हाल ही में उनसे मिलने पहुंची थी. वहीं सैनी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक प्रकट किया.
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सैनी के निधन पर शोक जताया है. गहलोत ने लिखा, 'राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष मदन लाल सैनी जी के निधन के बारे में सुनकर हैरान और दुखी हूं. मेरे विचार और प्रार्थना उनके परिवार के सदस्यों के साथ हैं. भगवान उन्हें इस क्षति को सहने की शक्ति दे. उनकी आत्मा को शांति मिले.'
बता दें कि मदन लाल सैनी को पिछले साल जून में ही राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. उस वक्त वसुंधरा राजे के करीबी माने जाने वाले अशोक परणामी ने पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. राजस्‍थान बीजेपी अध्‍यक्ष के पद को लेकर ढाई महीने तक माथापच्ची चली थी. लेकिन आखिर में मदन लाल सैनी के नाम पर सहमति बनी थी.
राजस्थान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदनलाल सैनी मूलत: सीकर जिले की मालियों की ढाणी के रहने वाले हैं. राजनीति में आने से पहले भारतीय मजूदर संघ (भामस) से लंबे समय तक जुड़े रहने वाले सैनी ने राजनीति के लिए सीकर मुख्यालय से सटे माली बहुल झुंझुनूं के उदयपुवाटी विधानसभा (पूर्व में गुढ़ा) को चुना.
सैनी ने वर्ष 1990 में अपना पहला चुनाव उदयपुरवाटी विधानसभा क्षेत्र से लड़ा और विजयी रहे. उसके बाद वे संगठन में भी सक्रिय हुए और 1991 में एक साल भाजपा के झुंझुनूं जिलाध्यक्ष रहे. वहीं से संगठन में पदोन्नत होकर प्रदेश मंत्री बने तो जिलाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. बाद में ओमप्रकाश माथुर के अध्यक्ष काल में प्रदेश महामंत्री रहे. बेहद साधारण जीवन शैली अपनाने वाले सैनी आज भी बस में सफर करते हैं.

More videos

See All