सभी दलों की बैठक खत्मः 'एक देश एक चुनाव' पर सर्वदलीय कमेटी बनाने का फैसला हुआ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराये जाने (एक देश एक चुनाव) पर जो सर्वदलीय बैठक बुलाई है वो खत्म हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई राजनीतिक दलों के अध्यक्षों ने इस बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजन सहित पांच अहम मुद्दों पर गहन चर्चा हुई है.
निर्मला सीतारमण ने जापान के ओसाका में होने वाली जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के लिए बुलाई बैठक
मीटिंग खत्म होने के बाद पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी फिर प्रधानमंत्री बाहर निकले, बैठक में एक सर्वदलीय कमिटी बनाने का फ़ैसला लिया गया है. राजनाथ सिंह ने जानकारी दी कि सभी पार्टियों के अध्यक्ष को आमंत्रित किया था. उन्होंने स्वयं बैठक का संचालन किया और बैठक के पांच एजेंडे थे. इसमें से संसद की उत्पादकता पर लगभग आम सहमति रही.

वहीं एक देश एक चुनाव पर ज्यादातर ने सहमति दी है पर कुछ ने पूछा कि ये कैसे होगा? तय किया गया है कि इसके लिए कमेटी बनेगी. इसके अलावा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे. आकांक्षी जिलों के विकास पर आगे भी चर्चा होगी. जल प्रबंधन एक बड़ी चुनौती है जिसके लिए पानी बचाना ही एक रास्ता है. जल संरक्षता आंदोलन को आगे बढ़ाना है. राजनाथ सिंह ने कहा कि ये सारे एजेंडे सरकार के एजेंडे नहीं हैं बल्कि देश के एजेंडे हैं.

More videos

See All