10 हजार कार्यकर्ताओं एवं नेताओं को उपकृत करेगी गहलोत सरकार

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब अशोक गहलोत सरकार जल्द ही 10 हजार से ज्यादा कार्यकर्ताओं और नेताओं को राजनीतिक नियुक्तियां देने की तैयारी कर रही है। राजनीतिक नियुक्तियां दो स्तर पर होंगी। पहले फेज में जिला स्तरीय समितियों में और दूसरे फेज में प्रदेश स्तर पर विभिन्न बोर्ड एवं निगमों में नियुक्तियों का कार्य किया जाएगा।
राजनीतिक नियुक्तियों की कवायद शुरू कर दी गई है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे के साथ राजनीतिक नियुक्तियों को लेकर चर्चा की। राजनीतिक नियुक्तियों की तैयारी के मुताबिक प्रत्येक जिले में जिला स्तर की समितियों में 300 से ज्यादा नेताओं और कार्यकर्ताओं को मौका दिया जाएगा।
जिला स्तर पर होने वाली राजनीतिक नियुक्तियों में कांग्रेस विधायकों की राय को तरजीह दी जाएगी। जहां कांग्रेस विधायक नहीं है, वहां विधानसभा में हारे हुए कांग्रेस उम्मीदवारों की राय ली जाएगी। जिला स्तर पर दर्जनभर समितियां है, जिनमें गैर सरकारी सदस्यों के पद खाली है। इनमें जिला सतर्कता समिति, उपभोक्ता संरक्षण समिति, बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति, जिला वक्फ समिति, जिला जन अभाव अभियोग निराकरण समिति सहित कई समितियों में नियुक्तियां होनी है
दो दिन पहले ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 जयंती जिला स्तर पर मनाने के लिए कांग्रेस नेताओं को जिला स्तर पर संयोजक एवं सह संयोजक नियुक्त किया जा चुका है। इस बारे में राज्य सरकार के प्रशासनिक सुधार विभाग ने आदेश जारी किए है। राजनीतिक नियुक्तियों के माध्यम से उपकृत कर कांग्रेस पार्टी कार्यकर्ताओं को राजनीतिक नियुक्ति देकर आम लोगों को पार्टी से जोड़ने का दायित्व दिया जाएगा। को संगठन में फिर से सक्रिय करने की रणनीति बना रही है। इन कार्यकर्ताओं को राजनीतिक नियुक्ति देकर आम लोगों को पार्टी से जोड़ने का दायित्व दिया जाएगा।

More videos

See All