सीएम के निर्देश के बाद शुरू हुआ काम, 70 हजार करोड़ की 225 परियोजनाओं के शिलान्यास की तैयारी

प्रदेश सरकार पहले इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू करने वाले निवेशकों के 70 हजार करोड़ से अधिक की निवेश परियोजनाओं के दूसरे चरण में शिलान्यास की तैयारी कर रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद औद्योगिक विकास विभाग ने इस ओर काम शुरू कर दिया है। प्रदेश सरकार ने पिछले साल फरवरी में पहली इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था। इसमें देश के प्रमुख निवेशकों ने शिरकत की थी और 4.28 लाख करोड़ की निवेश परियोजनाएं लगाने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर (एमओयू) किए थे। 

इन परियोजनाओं को जमीन पर उतारने के लिए मुख्यमंत्री ने चरणबद्ध तरीके से शिलान्यास समारोह के आयोजन के निर्देश दिए थे। इसका असर ये हुआ कि पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी-1) इन्वेस्टर्स समिट के पांच महीने के भीतर पिछले साल ही जुलाई में हो गई। उसमें 62 हजार करोड़ की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्वेस्टर्स समिट व ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी दोनों में ही शामिल हुुए थे। मुख्यमंत्री ने अब दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी-2) की तैयारी का फरमान सुनाने के साथ निवेश परियोजनाओं के शिलान्यास का लक्ष्य भी दे दिया है।

औद्योगिक विकास विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले महीने प्रस्तावित दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 70 हजार करोड़ रुपये की करीब 225 नई परियोजनाओं का शिलान्यास कराने का लक्ष्य है। इनमें कई प्रतिष्ठित निवेशकों के प्रोजेक्ट शामिल हैं। विभाग इसके लिए 2.96 लाख करोड़ रुपये के एमओयू का फॉलोअप कर रहा है।
 

More videos

See All