भारत के साथ धंधे में चाईना की बेईमानी का खुलासा, भारत ने जताया कड़ा एतराज

बुधवार को दिल्ली में चाईना के वाइस मिनिस्टर ऑफ़ कॉमर्स वांग शोवेन के साथ हुई औपचारिक बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने चीन के सामने भारतीय उत्पादकों और व्यापारियों की एक ऐसी चिंता रखी जो धंधे में चीन की बेईमानी के कारण उत्पन्न हुई है.
क्या है भारतीय उद्यमियों की चिंता
चीन बड़ी तादात में अपना माल सस्ते दामों में भारत में भेजता है. इससे भारत के उद्योग पर बुरा असर पड़ रहा है. आप कहेंगे, लेकिन इसमें तो आम आदमी का फ़ायदा है. चाईना कम मुनाफ़े में काम कर रहा है. लेकिन अगर ऐसा होता तो ये स्वस्थ परम्परा कही जाती, पर इसमें पेंच कुछ दूसरा है जो चाईना की बेईमानी और नियमों के उल्लंघन से जुड़ा है.
क्या है धंधे में चाईना की बेईमानी
दरअसल चीन के व्यापारी ओवर इन्वॉयसिंग करते हैं. यानी अपने एक रूपए के माल को काग़ज़ पर दस रूपए का दिखाते हैं. जिससे उन्हें अपने देश में निर्यात के लिए मिलने वाली सब्सिडी भी प्राप्त हो जाती है और अन्तर्राष्ट्रीय मानक भी पूरे हो जाते हैं. अधिक पैसे मिल जाने पर व्यापारी अपने अतिरिक्त लाभ की छूट ग्राहकों को दे देते हैं जिससे भारतीय बाज़ार में चाईना का माल लागत मूल्य से भी कम दाम में बेच दिया जाता है. इसी तरह किन्हीं ख़ास नियमों से बचने के लिए अंडर इन्वॉयसिंग भी की जाती है. इस प्रक्रिया के तहत मनी लॉन्ड्रिंग का बड़ा खेल भी चलता है. और ये सब चीनी सरकार के अप्रत्यक्ष संरक्षण में होता है.

More videos

See All