जून से दिल्ली-NCR को मिलेगा एक और एयरपोर्ट, कई राज्यों के लाखों लोगों को मिलेगा लाभ

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में रहने वाले लोगों को जून महीने में दूसरा हवाई अड्डा मिलने जा रहा है। जून महीने के अंत से गाजियाबाद में बने हिंडन हवाई अड्डे से उड़ानें शुरू हो जाएंगी।  उड़े देश का आम नागरिक (UDAN) योजना के तहत अब यहां से आम लोग किफायत दामों पर फ्लाइट का सफर कर पाएंगे। बता दें UDAN की घोषणा अक्टूबर 2016 में की गई और इसकी शुरुआत अप्रैल 2017 में हुई थी। यह मोदी सरकार की प्रमुख योजनाओं में शामिल है।
यहां से जो उड़ानें होंगी वो केंद्र सरकार की उड़ान (UDAN) स्कीम के अंतगर्त आएंगी। इसके तहत प्रति घंटे उड़ान के लिए 2,500 रुपये का किराया लिया जाता है, लेकिन यह किराया 500 के दायरे के लिए होगा। बता दें कि जिन कंपनियों को यहां से उड़ान संचालन करने की अनुमति मिली है, उनमें इंडिगो एयरलाइन, हेरिटेज एविएशन, गोड़ावत एयरलाइन और टर्बो एयरलाइंस शामिल हैं
जाहिर है हिंडन हवाई अड्डे से विमान सेवाएं शुरू हो जाने के बाद सबसे ज्यादा फायदा नोएडा, गाजियाबाद, पूर्वी दिल्ली के साथ मेरठ, बुलंदशहर के हजारों लोगों को भी मिलेगा। जो लोग दिल्ली से उड़ान सेवाओं का लाभ लेते थे, उन्हें यह काफी खर्चीला होगा, क्योंकि दिल्ली एयर पोर्ट आने-जाने का खर्च तो बचेगा ही, साथ ही समय भी कम बर्बाद होगा। 
उत्तर प्रदेश के अयोध्या, उत्तराखंड के पिथौरागढ़, गुजरात के जामनगर, हिमाचल के शिमला, महाराष्ट्र के नासिक, कर्नाटक के हुबली, गुलबर्गा और केरल के कन्नूर के लिए यहां से शुरुआत में उड़ान मिल सकेंगी। हालांकि कुछ समय तक सफल संचालन के बाद गोरखपुर, इलाहाबाद, कोलकाता, लखनऊ आदि रूटों पर भी उड़ान शुरू की जाएंगीं। एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद धीरे-धीरे एयरलाइंस अपनी फ्लाइट इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से हिंडन एयरपोर्ट टर्मिनल पर शिफ्ट करेंगी।

More videos

See All