रिपोर्ट में दावा: चार राज्यों की कई सीटों पर मतदान से ज्यादा गिनती किए गए वोट! पटना साहिब और बेगुसराय भी शामिल

लोकसभा चुनाव निपटने के बाद मतदान प्रक्रिया को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। दावा है कि देश के करीब चार राज्यों की कई सीटों पर कुल वोटिंग से ज्यादा वोट गिने गए। इन सीटों में तीन हाई प्रोफाइल सीटें भी शामिल हैं, जिनमें बिहार की पटना साहिब, जहानाबाद और बेगूसराय संसदीय सीट है। दरअसल, हाल ही में वोटों की गिनती से जुड़ी जांच-पड़ताल की थी, जिसमें पता लगा कि बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कुछ सीटों पर कुल मतदान से अधिक संख्या में हजारों वोट गिने गए।
न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट में आगे कहा गया कि जिन संसदीय सीटों में वोटों की गिनती की जांच हुई उनमें से आठ में कम से कम एक पर इस प्रकार की गड़बड़ी हारने वाले प्रत्याशी के वोटों के अंतर से भी कहीं है। बता दें कि यह बात ऐसे समय पर सामने आई है, जब चुनावी माहौल और नतीजों वाले दिन से लेकर बाद तक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की भूमिका पर लगातार सवालिया निशान लगाए जा रहे थे। विपक्ष ने बिहार, यूपी, हरियाणा समेत कई और राज्यों में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ होने का आरोप लगाया था।
कुछ राज्यों की और चुनाव आयोग (ईसी) की वेबसाइटों और ईसी के वोटर टर्नआउट ऐप से जुटाए गए आंकड़े के हवाले से रिपोर्ट में बताया गया कि 20 लाख 51 हजार 905 मतदाता वाले पटना साहिब क्षेत्र में 46.34 फीसदी मतदान हुआ। वहां नौ लाख 50 हजार 852 वोट डाले जाने थे, पर गिनती में नौ लाख 82 हजार 285 वोट रहे। यानी इस सीट पर 31 हजार 433 वोटों का फर्क था। बीजेपी उम्मीदवार यहां 2.84 लाख वोटों से जीते हैं।

More videos

See All