स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अधिकारी पूर्ण मुस्तैदी के साथ काम करें: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अधिकारीगण पूर्ण मुस्तैदी के साथ काम करें। उन्होंने मतदान केंद्रों पर पेयजल और छाया जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने और क्षेत्र में कानून एवं व्यवस्था मजबूत बनाए रखने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

कुमार गुरुवार को वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिए राज्य में प्रथम चरण में 29 अप्रेल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव के रिटर्निंग अधिकारियों, पुलिस आयुक्त गण, पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकों से चुनाव से पूर्व की गई तैयारियों पर चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र के अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत 11 वैकल्पिक दस्तावेजों के बारे में आमजन मतदाता को जागरूक करें। 

उन्होंने सभी जिला कलेक्टर्स से आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाने, मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों को मतदाता सूचियों की प्रति उपलब्ध कराए जाने, मतदाता फोटो पहचान पत्र के वितरण की स्थिति, पोलिंग पार्टियों की रवानगी, सुरक्षा बलों की तैनातगी, वेबकास्टिंग, ब्रेल मतपत्र, ईवीएम-वीवीपैट की मतदान के लिए तैयारी, निर्वाचन व्यय माॅनिटरिंग, आयोग की विभिन्न आईटी एप्लीकेशंस जैसे सी-विजिल, सुविधा आदि की क्रियान्विति, स्वीप गतिविधियां की क्रियान्वयन, मतदाता फोटो पर्चियां, एल्फाबेटिक लिस्ट के मुद्रण की स्थिति, चिन्हित प्रतियां तैयार करने की स्थिति सहित अन्य विषयों के संबंध में जानकारी ली। 
 

More videos

See All